सोमवार, 25 नवंबर 2019

UPTET CTET बाल विकास -8


प्रश्‍न 1 – पियाजे के अनुसार निम्‍नलिखित में से कौन सी अवस्‍था है जिसमें बच्‍चा अमूर्त संकल्‍पनाओं के विषय में तार्किक चिंतन करना आरंभ करता है।
(a) मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(b) औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(c) संवेदी प्रेरक अवस्‍था
(d) पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था
उत्‍तर – औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था

प्रश्‍न 2 – बच्‍चों में बौद्धिक विकास की चार विशिष्‍ट अवस्‍थाओं की पहचान की गई।
(a) कोहलबर्ग द्वारा
(b) एरिक्‍सन द्वारा
(c) स्किनर द्वारा
(d) पियाजे द्वारा
उत्‍तर – पियाजे द्वारा

प्रश्‍न 3 – ‘’विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है’’ यह विचार किससे संबंधित है।
(a) अंन्‍त:संबंध का सिद्धांत
(b) निरन्‍तरता का सिद्धांत
(c) एकीकरण का सिद्धांत
(d) अंत:क्रिया का सिद्धांत
उत्‍तर – निरन्‍तरता का सिद्धांत

प्रश्‍न 4 – वह अवस्‍था जब बच्‍चा तार्किक रूप से वस्‍तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है।
(a) संवेदी-प्रेरक अवस्‍था
(b) औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(c) पूर्व संक्रियात्‍मक अवस्‍था
(d) मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था
उत्‍तर – मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था

प्रश्‍न 5 – निम्‍न कक्षाओं में खेलविधि आधारित है।
(a) शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धांत पर
(b) शिक्षण की विधियों पर आधा‍रित
(c) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर
(d) शिक्षण के सामाजिक सिद्धांतो पर
उत्‍तर – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर

प्रश्‍न 6 – निम्‍नलिखित मे से किस अवस्‍था मे बच्‍चे अपने समवयस्‍क समूह के सक्रिय सदस्‍य हो जाते है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) प्रौढ़ावस्‍था
(c) पूर्व बाल्‍यावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 7 – बच्‍चे के संज्ञानात्‍मक विकास को सबसे अच्‍छे तरीके से कहॉ परिभाषित किया जा सकता है।
(a) खेल के मैदान में
(b) विद्यालय एवं कक्षा में
(c) गृह में
(d) ऑडिटोरियम में
उत्‍तर – विद्यालय एवं कक्षा में

प्रश्‍न 8 – निम्‍न में से कौन पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्‍व नही है।
(a) सामाजिक संचरण   
(b) अनुभव
(c) संतुलीकरण
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – सामाजिक संचरण

प्रश्‍न 9 – बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्‍ययों से होती है। यह अवस्‍था है।
(a) 7 से 12 वर्ष तक   
(b) 12 से वयस्‍क तक
(c) 2 से 7 वर्ष तक
(d) जन्‍म से 2 वर्ष तक
उत्‍तर – 7 से 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 10 – संवेदी पेशीय अवस्‍था होती है।
(a) 0-2 वर्ष तक
(b) 2-7 वर्ष तक
(c) 7-12 वर्ष तक
(d) 12 से अधिक
उत्‍तर – 0-2 वर्ष तक

प्रश्‍न 11 – एक 13 वर्षीय बालक बात-बात में अपने बड़ों से झगड़ा करने लगता है और हमेशा स्‍वयं को सही साबित करने की कोशिश करता है वह विकास की कौन सी अवस्‍था है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) प्रारंभिक बाल्‍यावस्‍था
(c) युवावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 12 – निम्‍न में से क्‍या बच्‍चों के सृजनात्‍मकता के विकास में सहायक नही है।
(a) खेल
(b) भाषण
(c) कहानी लेखन
(d) निर्माण संबंधी कियाऍ
उत्‍तर – निर्माण संबंधी क्रियाऍ

प्रश्‍न 13 – खिलौनों की आयु कहा जाता है।
(a) पूर्व बाल्‍यावस्‍था को
(b) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था को
(c) शैशवावस्‍था को
(d) ये सभी
उत्‍तर – पूर्व बाल्‍यावस्‍था को

प्रश्‍न 14 – निम्‍न में से कौन सी पूर्व बाल्‍यावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) दल/समूह में रहने की अवस्‍था
(b) अनुकरण करने की अवस्‍था
(c) प्रश्‍न करने की अवस्‍था
(d) खेलने की अवस्‍था
उत्‍तर – खेलने की अवस्‍था

प्रश्‍न 15 – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था में बालक भौतिक वस्‍तुओं के किस आवश्‍यक तत्‍व में परिवर्तन समझने लगता है।
(a) द्रव्‍यमान
(b) द्रव्‍यमान और संख्‍या
(c) संख्‍या
(d) द्रव्‍यमान, संख्‍या और क्षेत्र
उत्‍तर – द्रव्‍यमान,  संख्‍या और क्षेत्र

प्रश्‍न 16 – व्‍यक्तित्‍व स्‍थायी समायोजन है
(a)  पर्यावरण के साथ
(b) जीवन के साथ
(c) प्रकृति के साथ
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 17 – दूसरे वर्ष के अंत तक शिशु का शब्‍द भंडार हो जाता है।
(a) 100 शब्‍द
(b) 60 शब्‍द
(c) 50 शब्‍द
(d) 10 शब्‍द
उत्‍तर – 100 शब्‍द

प्रश्‍न 18 – शर्म तथा  गर्व जैसी भावना का विकास किस अवस्‍था में होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) वृद्धावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 19 – मैक्‍डूगल के अनुसार मूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध कौन संवेग से है।
(a) भय
(b) घृणा
(c) आश्‍चर्य
(d) भूख
उत्‍तर – आश्चर्य

प्रश्‍न 20 – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।
(a) सीखने की प्रकिया में तीव्रता
(b) जिज्ञासा की प्रवृति‍
(c) चिन्‍तन प्रक्रिया
(d) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रक्रिया
उत्‍तर – चिन्‍तन प्रक्रिया

प्रश्‍न 21 – जब एक विद्यार्थी असफल होता है तो समझा जाता है कि-
(a) पद्धति असफल है।
(b) शिक्षक असफल है।
(c) पाठ्य पुस्‍तकें असफल है।
(d) यह वैयक्तिक असफलता है।
उत्‍तर – यह वैयक्तिक असफलता है।

प्रश्‍न 22 – किसी विद्यार्थी कह सबसे महत्‍वपूर्ण विशेषता है।
(a) उत्‍तरदायित्‍व
(b) ईमानदारी
(c) सहभागिता
(d) आज्ञाकारिता
उत्‍तर – आज्ञाकारिता

प्रश्‍न 23 – मानवीय मूल्‍यों, जो प्रकृति में सार्वत्रिक हैं, के विकास का अर्थ है-
(a) मतारोपण
(b) अंगीकरण
(c) अनुकरण
(d) अभिव्‍यक्ति
उत्‍तर – अभिव्‍यक्ति

प्रश्‍न 24 – निम्‍न में से किस स्‍तर के बच्‍चे अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्‍य बन जाते है।
(a) किशोरावस्‍था
(b) वयस्‍कावस्‍था
(c) प्राक् वाल्‍यावस्‍था
(d) वाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 25 – विकास शुरू होता है।
(a) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था से
(b) प्रसवपूर्ण अवस्‍था से
(c) शैशवावस्‍था से
(d) पूर्व बाल्‍यावस्‍था से
उत्‍तर – प्रसवपूर्ण अवस्‍था से

प्रश्‍न 26 – बहुविध बुद्धि सिद्धांत के अनुसार सभी प्रकार के पशुओं, खनिजों और पेड़-पौधों को पहचाने और वर्गीकृत करने की योग्‍यता .................. कहलाती है।
(a) संज्ञानात्‍मक गतिविधि
(b) मनोगतिक प्रक्रिया
(c) मनोवैज्ञानिक परिघटना
(d) भावनात्‍मक व्‍यवहार
उत्‍तर – संज्ञानात्‍मक गतिविधि

प्रश्‍न 27 –पियाजे के अधिगम के संज्ञानात्‍मक सिद्धांत के अनुसार, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्‍मक संरचना को संशोधित किया जाता है ................. कहलाती है।
(a) प्रत्‍यक्षण
(b) समायोजन
(c) समावेशन
(d) स्‍कीमा
उत्‍तर – समावेशन  

प्रश्‍न 28 – कोहलबर्ग के अनुसार सही और गलत प्रश्‍नों के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिंतन प्रक्रिया को कहा जाता है।
(a) सहयोग की नैतिकता
(b) नैतिक तर्कणा
(c) नैतिक यथार्थवाद
(d) नैति‍क दुविधा
उत्‍तर – नैतिक तर्कणा

प्रश्‍न 29 – एक व्‍यक्तिअपने समकक्ष व्‍यक्तियों के समूह के प्रति आक्रामक व्‍यवहार करता है और विद्यालय के मानदंडों को नही मानता। इस विद्यार्थी को ..................... में सहायता की आवश्‍यकता है।
(a) भावात्‍मक क्षेत्र
(b) उच्‍चस्‍तरीय चिंतन कौशल
(c) संज्ञानात्‍मक क्षेत्र
(d) मनोगत्‍यात्‍मक क्षेत्र
उत्‍तर – भावात्‍मक क्षेत्र

प्रश्‍न 30 – शिक्षक को यह सलाह दी जाती है कि वे उपने शिक्षार्थियों को सामूहिक गतिविधियों में शामिल करें, क्‍योंकि सीखने को सुगम बनाने के अतिरिक्‍त, ये.................... में भी सहायता करती है।
(a) दुश्चिंता
(b) समाजीकरण
(c) मूल्‍य द्वंदव्
(d) आक्रामकता  
उत्‍तर – समाजीकरण

प्रश्‍न 31 – सीमा हर पाठ को बहुत जल्‍दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्‍यादा समय लेती है। यह विकास के  ................... सिद्धांत को दर्शाता है।
(a) वैयक्तिक सिद्धांत
(b) अंत:संबंध
(c) निरंतरता
(d) सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर
उत्‍तर – वैयक्तिक सिद्धांत

प्रश्‍न 32 – निम्‍नलिखित में से ................... कें अतिरिक्‍त सभी वातावरणीय कारक विकास को आकार देते है।
(a) पौष्टिक की गुणवत्‍ता
(b) संस्‍कृति
(c) शिक्षा की गुणवत्‍ता
(d) शारीरिक गठन  
उत्‍तर – शारीरिक गठन

प्रश्‍न 33 – एक अच्‍छी पाठ्य पुस्‍तक बचाती है।
(a) लैंगिक समानता
(b) सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व
(c) लैंगि‍क पूर्वाग्रह
(d) लैंगिक संवेदनशीलता
उत्‍तर – लैंगिक पूर्वाग्रह

प्रश्‍न 34 – पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास के किस चरण पर बच्‍चा वस्‍तु स्‍थायित्‍व को प्रदर्शित करता है।
(a) मूर्त संक्रियात्‍मक चरण
(b) औपचारिक संक्रियात्‍मक चरण
(c) संवेदीप्रेरक चरण
(d) पूर्व संक्रियात्‍मक चरण
उत्‍तर – पूर्व संक्रियात्‍मक चरण

प्रश्‍न 35 – विकास के परिप्रेक्ष्‍य में समय के साथ होने वाले परिवर्तनों में निम्‍न में क्‍या शामिल है।
(a) रूप  
(b) दर
(c) अनुक्रम
(d) ये सभी
उत्‍तर – ये सभी

प्रश्‍न 36 – वह विचारात्‍मक प्रक्रिया जिसमें नूतन, वास्‍तविक तथा उपयोगी अवधारणाओं का प्रस्‍तुतीकरण निहित हो, कही जाती है।
(a) रचनात्‍मकता
(b) अभिनव
(c) बुद्धिमत्‍ता
(d) नवविचार
उत्‍तर – रचनात्‍मकता

प्रश्‍न 37 – माता पिता से वंशजों में स्‍थान्‍तरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है।
(a) पर्यावरण
(b) जीन
(c) आनुवांशिकता
(d) होम्‍योस्‍टैसिस
उत्‍तर – आनुवांशिकता

प्रश्‍न 38 – बुद्धि का कौन सा सिद्धांत सामान्‍य बुद्धि ‘g’ और विशिष्‍ट बुद्धि ‘s की उपस्थिति का समर्थन करता है।
(a) नियम प्रतिकूल सिद्धांत
(b) गिलफोर्ड के बुद्धि का सिद्धांत
(c) स्‍पीयरमैन का द्विखंड सिद्धांत
(d) वर्नोन का पदानुक्रम का सिद्धांत
उत्‍तर – स्‍पीयरमैन का द्विखंड सिद्धांत

प्रश्‍न 39 – प्रतिबिंब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्‍या समाधान
(d) विचारात्‍मक प्रक्रिया
उत्‍तर – विचारात्‍मक प्रक्रिया

प्रश्‍न 40 – सीखने की परिघटना में से कौन आवश्‍यक घटक नही है।
(a) अधिगमकर्त्‍ता
(b) आंतरिक व्‍यवस्‍था
(c) प्रेरक
(d) शिक्षक
उत्‍तर – शिक्षक

प्रश्‍न 41 – निम्‍नलिखित में से कौन-सा सिद्धांत यह दर्शाता है कि आपेक्षित व्‍यवहार के सन्निकट सकारात्‍मक प्रतिक्रिया तथा पुनर्बलन के फलस्‍वरूप व्‍यवहारात्‍मक विकास किया जा सकता है।
(a) शास्‍त्रीय अनुबंधन सिद्धांत
(b) वाध अनुबंधन
(c) ऑपरेंट अनुबंधन
(d) सामाजिक अनुबंधन
उत्‍तर – ऑपरेंट अनुबंधन

प्रश्‍न 42 – वह प्रक्रिया जिसके द्वारा माता-पिता यह अनुमान लगाते हैं कि उनके बच्‍चें में सभी सकारात्‍मक गुण हैं क्‍योंकि एक गुण सकारात्‍मक है, कहलाता है।
(a) परिवेश का प्रभाव
(b) हावथोर्न का प्रभाव
(c) प्रभाव का नियम
(d) प्रतिलोम परिवेश का नियम
उत्‍तर – परिवेश का प्रभाव

प्रश्‍न 43 – रमेश और अंकित की समान बुद्धिलब्धि 120 है। रमेश अंकित से दो वर्ष छोटा है। यदि अंकित की आयु 12 वर्ष हो, तो रमेश की मानसिक आयु होगी।
(a) 9 वर्ष
(b) 10 वर्ष
(c) 12 वर्ष
(d) 14 वर्ष
उत्‍तर – 12 वर्ष

प्रश्‍न 44 – निम्‍नलिखित में से कौन सा असतत चर का उदाहरण नही है।
(a) आयु
(b) लिंग
(c) वैवाहिक
(d) आवासीय स्‍थान
उत्‍तर – आयु

प्रश्‍न 45 – छात्र की प्रयोगात्‍मक दक्षता के आकलन का यथोचित रूप है।
(a) साक्षात्‍कार
(b) अवलोकन
(c) प्रश्‍नावली
(d) लिखित परीक्षा
उत्‍तर – अवलोकन

प्रश्‍न 46 – कक्षा नायक द्वारा प्रयुक्त मूल्‍यांकन का प्रकाररर अनुदेशन के समय सीखने के विकास में किया जाता है, कहलाता है-
(a) नैदानिक मूल्‍यांकन
(b) फॉर्मेटिव मूल्‍यांकन
(c) प्‍लेसमेंट मूल्‍यांकन
(d) संकलित मूल्‍यांकन
उत्‍तर – फॉर्मेटिव मूल्‍यांकन

प्रश्‍न 47 – किसी बालक के मानसिक रूप से अस्‍वस्‍थ होने का कारण है-
(a) परिवार का वातावरण
(b) कक्षा का वातावरण
(c)  पास-पड़ोस का वातावरण
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 48 – निम्‍नलिखित में से कौन सी संस्‍था सामाजिक परम्‍पराओं के हस्‍तांतरण में सबसे अधिक योगदान करती है।
(a) परिवार
(b) विद्यालय
(c) पड़ोस
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – परिवार

प्रश्‍न 49 – पियाजे के अनुसार मूर्त संक्रियाओं का स्‍तर किस अवधि में घटित होता है।
(a) जन्‍म से 2 वर्ष
(b) 2-7 वर्ष
(c) 7-11 वर्ष
(d) 11-15 वर्ष  
उत्‍तर – 7-11 वर्ष

प्रश्‍न 50 – बालक में अपराधी प्रवृत्ति के विकसित होने का मुख्‍य कारण है।
(a) परिवार का वातावरण
(b) अनुशासनहीनता
(c) आर्थिक अभाव
(d) दोषपूर्ण पाठ्यक्रम
उत्‍तर – परिवार का वातावरण



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular on blog