बुधवार, 27 नवंबर 2019

UPTET CTET गणित शिक्षा शास्त्र - 2 mathematic petrology - 2


प्रश्‍न 1 – माध्‍यमिक स्‍तर पर अंकगणित शिक्षण विधि है।
(a) प्रायोगिक विधि
(b) विश्‍लेषण व संश्‍लेषण विधि
(c)  आगमन निगमन विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – आगमन निगमन विधि ।

प्रश्‍न 2 – हासिल का या हाथ का लगा, सम्‍प्रत्‍यय को गणित में सर्वप्रथम देने वाला कौन था ।
(a) भास्‍कर
(b) ब्रम्‍हगुप्‍त
(c)  आर्यभट्ट
(d) श्रीधर
उत्‍तर – श्रीधर ।

प्रश्‍न 3 – छात्र वृत्‍त तथा गोले में तुलना करता है, वह किस उद्देश्‍य की पूर्ति करता है।
(a) ज्ञान
(b) अवबोध
(c)  कौशल
(d) ज्ञानोपयोग
उत्‍तर – अवबोध ।

प्रश्‍न 4 – एक अध्‍यापक गणित शिक्षण में अवरोही क्रम का अनुसरण कर रहा है वह किस विधि से प्रेरित है।
(a) प्रयोगशाला विधि
(b) आगमन विधि
(c)  संश्‍लेषण विधि
(d) निगमन विधि
उत्‍तर – निगमन विधि ।

प्रश्‍न 5 – प्रयोगशाला विधि किस विधि का विस्‍तृत रूप है।
(a) इकाई विधि
(b) निगमन विधि
(c)  संश्‍लेषण विधि
(d) आगमन विधि
उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 6 – किसी खेल के क्षेत्रफल का ज्ञान कराने में सहायक विधि होगी ।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c)  क्रिया विधि
(d) प्रदर्शन विधि
उत्‍तर – क्रिया विधि ।

प्रश्‍न 7 – किसी वृत्‍त की परिधि व व्‍यास में सम्‍बन्‍ध स्‍थापित करना इसमें कौन सी विधि सहायक होगी ।
(a) संश्‍लेषण विधि
(b) प्रयोगात्मक विधि
(c)  आगमन विधि
(d) प्रदर्शन विधि
उत्‍तर – प्रयोगात्‍मक विधि ।

प्रश्‍न 8 – गणित विषय की पाठ्यपुस्‍तकें किस विधि पर आधारित होकर लिखी जाती है।
(a) संश्‍लेषण
(b) प्रयोगात्‍मक
(c)  आगमन
(d) प्रदर्शन
उत्‍तर – संश्‍लेषण ।

प्रश्‍न 9 – इकाई उपागम किस शिक्षाविद् ने दिया ।
(a) एचीसन ने
(b) रॉबर्ट बुश ने
(c)  एलन ने
(d) मोरिसन ने
उत्‍तर – मोरिसन ने ।

प्रश्‍न 10 – नेत्रहीन विद्यार्थियों के लिए ब्रेल लिपि का प्रतिपादन किसने किया ।
(a) रॉबर्ट ब्रेल ने
(b) फ्रेड ब्रेल ने
(c)  लुई ब्रेल ने
(d) तीनों सही
उत्‍तर – लुई ब्रेल ने ।

प्रश्‍न 11 – जेकब एल. मॉरेनो का सम्‍बन्‍ध किस विधि से है।
(a) प्रश्‍नोत्‍तर विधि
(b) सूक्ष्‍म शिक्षण विधि
(c)  समाजमिति विधि
(d) व्‍यक्ति अध्‍ययन विधि
उत्‍तर – समाजमिति विधि ।

प्रश्‍न 12 – समस्‍या समाधान विधि का सोपान है।
(a) सूचनाओं का संगहण
(b) समस्‍या की प्रकृति निर्धारण
(c)  निष्‍कर्ष निकालना
(d) ऑकड़ो को संगठित करना
उत्‍तर – निष्‍कर्ष निकालना ।

प्रश्‍न 13 – गणित में दृश्‍य श्रव्‍य सामग्री का प्रयोग किया जाता है।
(a) बालकों को लुभाने के लिए
(b) बालकों को विषय से परे ले जाने के लिए
(c)  बालकों की रूचि जागृत करने के लिए
(d) बालकों के मनोरंजन के लिए
उत्‍तर – बालकों की रूचि जागृत करने के लिए ।

प्रश्‍न 14 – गणित विषय की विशेषता है।
(a) तर्कपूर्णता
(b) परिणामों की निश्चितता
(c)  शुद्धता
(d) सभी
उत्‍तर – सभी ।

प्रश्‍न 15 – चिंता, बोध, तर्कशक्ति, विश्‍लेषण की क्षमता बढ़ाने वाला विषय है।
(a) गणित
(b) समाज विज्ञान
(c)  भूगोल
(d) भाषा
उत्‍तर – गणित।

प्रश्‍न 16 – गणितीय निष्‍कर्ष सर्वमान्‍य होते है क्‍योकि
(a) ये सबके विचारों का आदर करते है।
(b) ये तर्क पर आधारित है।
(c)  ये परिस्थिति के अनुकूल होते है।
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – ये तर्क पर आधारित है।

प्रश्‍न 17 – शिक्षण उद्देश्‍यों का क्रमिक वर्गीकरण किया गया है।
(a) बेकन द्वारा
(b) शूल्‍टन द्वारा
(c)  कॉमेर द्वारा
(d) ब्‍लूम द्वारा
उत्‍तर – ब्‍लूम द्वारा ।

प्रश्‍न 18 – ज्ञान सम्‍बन्‍धी प्राप्‍य उद्देश्‍य के अन्‍तर्गत निम्‍नलिखित में से कौन सा कथन सही है।
(a) गणितीय प्रत्‍ययों का सही अनुप्रयोग
(b) गणितीय चिन्‍ह ठीक ठीक पहचानना
(c)  गणित के विकास की जानकारी में रूचि होना
(d) गणितीय सिद्धान्‍त की सही समझ
उत्‍तर – गणितीय सिद्धान्‍तों की सही समझ ।

प्रश्‍न 19 – ब्‍लूम टेक्‍सोनॉमी का अंग नही है।
(a) समझ
(b) बुद्धि
(c)  प्रयोग
(d) ज्ञान
उत्‍तर – बुद्धि ।

प्रश्‍न 20 – बीजगणित यथा‍र्थ में है।
(a) अंकगणित
(b) रेखागणित
(c)  सामान्‍यीकृत अंकगणित
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – सामान्‍यीकृत अंकगणित ।

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