शिक्षण कौशल की परिभाषाएं (Teaching Skills Definition)
डॉक्टर बी के पासी के अनुसार- “शिक्षण कौशल, छात्रों के सीखने के लिए सुगमता प्रदान करने के विचार से संपन्न की गई संबंधित शिक्षण क्रियाओं या व्यवहारिक का समूह है।”
मेकइंटेयर एवं व्हाइट के अनुसार- “शिक्षण कौशल, शिक्षण व्यवहार से संबंधित वह स्वरूप है ,जो कक्षा की अंतः प्रक्रिया द्वारा उन विशिष्ट परिस्थितियों को जन्म देता है। जो शैक्षिक उद्देश्यों की प्राप्ति में सहायक होती है और सीखने में सुगमता प्रदान करती है।”
डॉ कुलश्रेष्ठ के अनुसार- ” शिक्षण कौशल शिक्षक की हाथ में वह शस्त्र है। जिसका प्रयोग करके शिक्षक अपनी कक्षा शिक्षण को प्रभावी तथा सक्रिय बनाता है एवं कक्षा की अंतर प्रक्रिया में सुधार लाने का प्रयास करता है।”
शिक्षण कौशल की प्रमुख विशेषताएं (Features of Teaching Skills)
- शिक्षण कौशल शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावशाली बनाते हैं।
- यह समस्त अंतः क्रिया को सक्रिय बनाते हैं।
3.यह विषय वस्तु को सरल एवं सुगम बनाते हैं।
4.शिक्षण कौशल विशिष्ट लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायक होते हैं।
5.यह शिक्षण प्रक्रिया तथा व्यवहार को संयमित करते हैं।
शिक्षण कौशल की प्रमुख विधियां (Major methods of teaching skills)
1.शिक्षण कार्य अवलोकन विधि(Teaching work observation method)
2.साक्षात्कार और विचार विमर्श विधि(Interviews and Discussion Methods)
3.पाठ्यक्रम और उद्देश्य विश्लेषण विधि(Course and objective analysis method)
4.शिक्षा सम्मति विधि(Law of education)
शिक्षण कौशल से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर (Important questions related to teaching skills)
- सूक्ष्म- शिक्षण का विकास किसने किया। – डी.डब्लू.एलेन
- डॉ.वी.के. पासी ने अपने अध्ययन के आधार पर कितने शिक्षण कौशल की सूची तैयार की थी।– 13
- शिक्षण कौशल के विकास एवं सुधार की प्रविधि किसे कहा जाता है। – सूक्ष्म शिक्षण
- चित्र तथा पोस्टर कौन से साधन/ सामग्री है। – दृश्य
- अभिक्रमित अनुदेशन का विकास किसने किया था। – बी. एफ. स्किनर ने
- रेखीय विक्रम का प्रतिपादक किसे माना जाता है। – बी.एफ स्किनर को
- रेखीय अभिक्रमित अन्य किस नाम से जाना जाता है। -बाहय अभिक्रम
- चलचित्र कैसा साधन है। – दृश्य- श्रव्य
- ” एजुकेशन टेक्नोलॉजी” शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया था। – ब्रायनमोर जोंस(1967)
- शैक्षिक तकनीकी केंद्र किसने प्रारंभ किया था ।– NCERT नई दिल्ली
- आधारभूत शिक्षण प्रतिमान किसके द्वारा दिया गया था। – रॉबर्ट ग्लेजर
- शिक्षण मशीन का निर्माण किसके द्वारा किया गया। – सिडनी एल प्रेसी(अमेरिका में 1926)
- “Technology”शब्द की उत्पत्ति किस किस भाषा से हुई है। – Technikos(कला)
- शिक्षण प्रतिमान के कितने तत्व होते हैं। – 4(उद्देश्य, संरचना, सामाजिक प्रणाली,मूल्यांकन)
- साखी अभिक्रम का विकास किसके द्वारा किया गया। -नार्मन ए. क्राउडर
- एलेन एवं रेयान ने सूक्ष्म शिक्षण के कितने कौशल बताए हैं। – 14
- अभिक्रमित अनुदेशन कितने प्रकार के होते हैं। – 3(रेखीय, शाखीय,मैथेटिक्स)
- OHP का पूरा नाम है।-Over Head Projector (ओवरहेड प्रोजेक्टर)
- सूक्ष्म शिक्षण में एक समय में कितने शिक्षण कौशल का विकास किया जाता है। – एक
- भारत में दूरदर्शन सेवा का औपचारिक रूप से उद्घाटन कब हुआ। – 15 सितंबर 1959 ई
- टेलीकॉन्फ्रेसिंग कितने प्रकार की होती है। – 3( टेलीकॉन्फ्रेसिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, कंप्यूटर कॉन्फ्रेंसिंग)
- श्रव्य दृश्य सामग्री के उपागम के अंतर्गत आती है। – हार्डवेयर
- कठोर शिल्प उपागम का संबंध अनुदेशन के किस पक्ष से होता है। – ज्ञानात्मक
- खोजपूर्ण प्रश्न पूछने से छात्रों में किस का विकास होता है। – ज्ञानात्मक
- किस शिक्षण कौशल के अंतर्गत शिक्षक द्वारा हावभाव एवं अपनी स्थिति को बदला जाता है। -उद्दीपन भिन्नता
- बोध स्तर के शिक्षण प्रतिमान का प्रतिपादन किसके द्वारा किया गया। – बी एस ब्लूम
- एजर डेल के अनुसार किस प्रकार का अनुभव सबसे स्थाई होता है। – प्रत्यक्ष अवलोकन
- शिक्षक की योग्यता एवं आचरण का मूल्यांकन सबसे भली प्रकार कौन करता है। – छात्र/ शिष्य
- शिक्षण की समस्याओं को हल करने का दायित्व किस का होता है। – शिक्षक का
- विद्यालय परिसर के बाहर एक शिक्षक को अपने छात्र से किस प्रकार का व्यवहार करना चाहिए। – मैत्रीपूर्ण
- निगमनात्मक शिक्षण प्रविधि किसके अंतर्गत आती है। – सामान्य से विशिष्ट की ओर
- अध्यापक के लिए सबसे मूल्यवान वस्तु क्या होती है। – छात्रों का विश्वास
- ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के स्कूल से भागने तथा पढ़ाई छोड़ने का क्या कारण होता है। – नीरज वातावरण
- भारत में शिक्षित बेरोजगारी का प्रमुख कारण होता है। – उद्देश्यहीन शिक्षा
- किस प्रकार का कक्षा नेतृत्व सबसे उत्तम माना गया है। – लोकतांत्रिक
- किसी भी विषय वस्तु को छात्रों को सरलता से सिखाने के लिए आवश्यक गुण अध्यापक के लिए कौन सा है। – प्रभावी अभिव्यक्ति
- वर्तमान समय में प्राइमरी शिक्षा की दुर्दशा का मुख्य कारण बतलाइए। – शिक्षक- छात्र विषम अनुपात
- छोटे बच्चों की शिक्षा देना जरूरी है, लेकिन बच्चों पर कौन सा बोझ नहीं डालना चाहिए। – गृह
- जब छात्र उन्नति करते हैं तो उनका अध्यापक कैसा महसूस करता है। – आत्म संतोष
- शिक्षा से किस का कल्याण होता है। – समाज के सभी वर्गों का
- यह किसने कहा है कि“ शिशु का मस्तिष्क कोरी स्लेट होता है”।– प्लेटो ने
- किस विद्वान के द्वारा सीखने के पांच चरण बतलाए गए हैं। – हरबर्ट स्पेंसर
- “ किंडरगाटेर्न ” स्कूल सबसे पहले किस देश में खोले गए थे। – जर्मनी
- भाषा सीखने का सबसे प्रभावी उपाय है। – वार्तालाप करना
- नर्सरी स्कूलों की शुरुआत किसने की थी। – फ्रोबेल
- कौन सी शिक्षण विधि वास्तविक अनुभवों को प्रदान करने के लिए उत्तम मानी जाती है। – भ्रमण विधि
- किस विद्वान के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में” अभिरुचि” को सबसे महत्वपूर्ण तत्व बताया गया है। – टी पी नन
- आज के आवासीय स्कूल किस भारतीय पद्धति के समान है। – गुरुकुल
- भारत में स्त्री शिक्षा के महान समर्थक कौन थे। – कार्वे
- ज्ञान इंद्रियों का प्रशिक्षण किस प्रकार का होता है। – अभ्यास द्वारा
- प्रयोजनवादी विचारधारा के प्रवर्तक थे। – विलियम जेम्स
- यह किसने कहा है कि”बच्चों के लिए सबसे उत्तम शिक्षक वह होता है जो स्वयं बालक जैसा हो”। – मैकेन
- गणित शिक्षण की कौन सी संप्रेषण रणनीति सर्वाधिक उत्तम उपयुक्त मानी गई है। – एल्गोरिथ्म
- एक शिक्षक के घर में किस वस्तु का होना ज्यादा जरूरी है। – पुस्तकालय
- किस सिद्धांत द्वारा बालक में रूचि का विकास होता है। – प्रेरणा का सिद्धांत
- अधिगम का एक महत्वपूर्ण सिद्धांत बतलाइए। – क्रिया का सिद्धांत
- वैदिक काल में परिवार में विद्या का प्रारंभ करते समय कौन सा संस्कार होता था। – विद्यारंभ संस्कार( चूड़ाकर्म)
- शिक्षा की अवधि क्या है। – 500 ईसा पूर्व से 1200 तक
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