सोमवार, 25 नवंबर 2019

UPTET CTET बाल विकास-6



प्रश्‍न 1- समाजीकरण की प्रक्रिया मे कितने चरण होते है।
उत्‍तर - सामाजीकरण की प्रक्रिया में तीन चरण होते है।
1. सामाज के नियमों को सीखना
2. समाज के नियमों के अनुरूप व्यवहार करना
3. सामाजिक अभिवृत्तियों का विकास



प्रश्‍न 2- शिशु के मतिष्क का बजन कितना होता है।
उत्‍तर - 350 ग्राम



प्रश्‍न 3- स्वास्‍थ मनुष्य के मतिष्क का वजन कितना होता है।
उत्‍तर - 1400 ग्राम



प्रश्‍न 4- 6 माह में बालक का बजन लगभग कितना हो जाता है।
उत्‍तर - 6 माह में बालक का बजन जन्म के समय के बजन का दो गुना हो जाता है।



प्रश्‍न 5- 1 वर्ष में बालक का बजन कितना हो जाता है।
उत्‍तर - 1 वर्ष में बालक का वजन जन्म के समय के बजन का तीन गुना हो जाता है।



प्रश्‍न 6- जन्म के समय किसकी लम्बाई अधिक होती है।
उत्‍तर - जन्म के समय लडकों की लम्बाई लडकियों कि लम्बाई कि तुलना में अधिक होती है।



प्रश्‍न 7- जन्म के समय बालक एवं बालिका की लम्बाई लगभग कितनी होती है।
उत्‍तर - बालक की लम्बाई लगभग 20 इंच तथा बालिका कि लम्बाई लगभग 19.5 इंच होती है।



प्रश्‍न 8- मानव के अस्थाई दांत ( दूध के दांत ) कितने होते है।
उत्‍तर - 20



प्रश्‍न 9- मानव के स्थाई दांत कितने होते है।
उत्‍तर - 12



प्रश्‍न 10- किशोर अवस्था में कितने दांत आते है।
उत्‍तर - 4 दांत आते है ( इन्हें अक्ल की ढाड भी कहते है। )



प्रश्‍न 11- व्यवहार में होने वाले स्थायी परिवर्तन, जो अभ्यास के कारण होते है। उसे कहा जाता है।
उत्‍तर - सीखना ।



प्रश्‍न 12- बच्चों में संवेगात्मक समायोजन प्रभावी होता है।
उत्‍तर - 1. व्यक्तित्व निर्माण में
2. कक्षा शिक्षण में
3. अनुशासन में



प्रश्‍न 13- बच्चो के संज्ञानात्मक विकास को सबसे अच्छे तरीके से कहॉ परिभाषित किया जा सकता है।
उत्‍तर - विद्यालय एवं कक्षा में ।



प्रश्‍न 14- माता पिता से वंशजों में स्थानान्तिरित होने वाले लक्षणों को कहा जाता है।
उत्‍तर - अनुवंशिकता ।



प्रश्‍न 15- थॉर्नडाइक के व्यक्तित्व‍ के वर्गीकरण का आधार है।
उत्‍तर - चिन्तन और कल्पना ।



प्रश्‍न 16- विकास के किस काल को ‘अत्याधिक दबाव और तनाव का काल’ कहा गया है।
उत्‍तर - किशोरावस्था ।



प्रश्‍न 17- कक्षा कक्ष में शिक्षक व विद्यार्थियों के मध्य सम्प्रेषण होना चाहिए।
उत्‍तर - उद्देश्य् केन्द्रित ।



प्रश्‍न 18- डिस्ग्राफिया मुख्यत: किस कठिनाई से जुडा है।
उत्‍तर - लिखने सम्बन्धि ।



प्रश्‍न 19- खिलौनों की आयु किस अवस्था को कहा जाता है।
उत्‍तर - पूर्व – बाल्यवस्था को ।



प्रश्‍न 20- किसी अद्दीपन के निरन्तर दिए जाने से व्यवहार में होने वाला अस्थायी परिवर्तन कहलाता है।
उत्‍तर - अभ्यस्तता ।



प्रश्‍न 21- गणित का सीखा हुआ ज्ञान भौतिक विज्ञान सीखने में सहायक होता है यह कौन अधिगम स्‍थानान्‍तरण है।
उत्‍तर - धनात्‍मक स्‍थानांतरण।



प्रश्‍न 22- शैखिक समस्‍याओं का सर्वोत्‍तम समाधान हो सकता है।
उत्‍तर - समूह परिचर्चा द्वारा।



प्रश्‍न 23- स्‍थानांतरण में सामान्‍यीकरण का सिद्धान्‍त किस शिक्षा मनोवैज्ञानिक ने प्रस्‍तुत किया है।
उत्‍तर - सी.एच.जूड. ।



प्रश्‍न 24- मस्तिष्‍क द्वारा अपनी स्‍वयं की क्रियाओं का निरीक्षण किस विधि द्वारा किया जाता है।
उत्‍तर - आत्‍म निरीक्षण विधि।



प्रश्‍न 25- निर्देशन का अर्थ है।
उत्‍तर - छात्रों को अपनी समस्‍या सुलझाने हेतु सहायता देना।



प्रश्‍न 26- यदि किसी जटिल कार्य के केवल एक पक्ष पर ध्‍यान दिया जाता है और दूसरे पक्षों की अपेक्षा की जाती है तो पठार बन जाता है कथन है।
उत्‍तर - स्‍टीफेंस का।



प्रश्‍न 27- शिक्षा के उद्देश्‍यों का वर्गीकरण किया है।
उत्‍तर - बी. एस. ब्‍लूम ने।



प्रश्‍न 28- सीखने को प्रभावित करने वाला तत्‍व नहीं है।
उत्‍तर - सौन्‍दर्यानुभूति।



प्रश्‍न 29- अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धान्‍त किस मनोवैज्ञानिक ने दिया।
उत्‍तर - पावलॉव ने।



प्रश्‍न 30- बहुतत्‍व मानसिक योग्‍यता सिद्धान्‍त के प्रतिपादक है।
उत्‍तर - कैली एवं थस्‍टर्न।



प्रश्‍न 31- ज्ञानात्‍मक उद्देश्‍यों में किसकी विधि का उपयोग किया जाता है।
उत्‍तर - राबर्ट मेगर की।



प्रश्‍न 32- योग निर्धारण विधि का प्रतिपादन किसने किया।
उत्‍तर - लिकर्ट।



प्रश्‍न 33- सीखना या अधिगम आदतों, ज्ञान और अभिव्रत्तियों का अर्जन है। यह कथन है।
उत्‍तर - क्रो का।



प्रश्‍न 34- शिक्षा के उद्देश्‍यों का मुख्‍य रूप से विकसित किया है।
उत्‍तर - बी. एस. ब्‍लूम ने।



प्रश्‍न 35- सीखना प्रक्रिया का आधारभूत पक्ष हो सकता है।
उत्‍तर - निरंतरता।



प्रश्‍न 36- समूह गत्‍यात्‍मकता सिद्धांत के प्रणेता थे।
उत्‍तर - कुर्त लेविन।



प्रश्‍न 37- वह कौन सा चक्र है जिसमें सीखने के आरंभ में सीखने की गति तीव्र होती है। तथा क्रमश मंद हो जाती है।
उत्‍तर - उन्‍नतोदर वक्र।



प्रश्‍न 38- शिक्षण अधिगम प्रबंधन प्रत्‍यय के प्रवर्तक है।
उत्‍तर - आई. के डेवीज।



प्रश्‍न 39- अनुभव और प्रशिक्षण द्वारा व्‍यवहार में परिवर्तन लाना ही अधिगम या सीखना है। कथन है।
उत्‍तर - गेट्स का ।



प्रश्‍न 40- पूर्णकारवाद के जन्‍म दाता है।
उत्‍तर - वर्दीमर।



प्रश्‍न 41- टॉलमैन ने अधिगम के कितने प्रकार बताये है।
उत्‍तर - 6 ।



प्रश्‍न 42- जिस विधि से किसी प्रकरण का निदान करना होता है वह क्‍या कहलाती है।
उत्‍तर - केस स्‍टडी विधि ।



प्रश्‍न 43- पुनर्बलन के सिद्धान्‍त का प्रतिपादन किसने किया।
उत्‍तर - चिकित्‍सात्‍मक विधि।



प्रश्‍न 44- इद, इगो व सुपर इगो की अवधारणा के जन्‍म दाता है।
उत्‍तर - फ्रायड।



प्रश्‍न 45- आत्‍मनिष्‍ठता का दोष पाया जाता है।
उत्‍तर - निरीक्षण विधि में।



प्रश्‍न 46- जब सीखने की क्रिया में प्रगति एक समान रहती है तो कौन सा वक्र प्रकट होता है।
उत्‍तर - सरल रेखी।



प्रश्‍न 47- पुनराव्रत्ति का सिद्धान्‍त करने वाला तत्‍व नहीं है।
उत्‍तर - समाजिकता एवं धर्मिकता।



प्रश्‍न 48- सीखने के आधुनिक सिद्धांत में आता है।
उत्‍तर - थॉर्नडाइक का सिद्धान्‍त।



प्रश्‍न 49- कौन सी मनोविज्ञान की अध्‍ययन विधियों में से प्राचीनतम विधि नही है।
उत्‍तर - प्रयोगात्‍मक पद्धति।



प्रश्‍न 50- किसी बालक की अध्‍ययन की विधियों में से कौन सी प्राचीनतम विधि है।
उत्‍तर - अंतदर्शन विधि।




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