बुधवार, 27 नवंबर 2019

UPTET CTET गणित शिक्षा शास्त्र -1 mathematic petrology - 1


प्रश्‍न 1 – रेखागणित हेतु निम्‍नांकित में से सर्वाधिक प्रमुख विधि है। 
(a) निगमन विधि
(b) आगमन विधि
(c)  खोज विधि
(d) व्‍याख्‍यान विधि
उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 2 – दशगीतिका नामक गणितीय ग्रन्‍थ की रचना किसने की थी ।
(a) ब्रम्‍हगुप्‍त
(b) वराह मिहिर
(c)  आर्यभट्ट
(d) रामानुजन
उत्‍तर – आर्यभट्ट ।

प्रश्‍न 3 – ज्‍यामिति की समस्‍याओं का हल ज्ञात करने के लिए निम्‍नलिखित विधि का प्रयोग अध्‍यापक को करना चाहिए ।
(a) विश्‍लेषण विधि
(b) आगमन विधि
(c)  व्‍याख्‍यान विधि
(d) निगमन विधि
उत्‍तर – विश्‍लेषण विधि ।

प्रश्‍न 4 – अपेक्षित व्‍यवहारगत परिवर्तन में निहीत है।
(a) शैक्षिक उद्देश्‍य
(b) प्राप्‍य उद्देश्‍य
(c)  सामान्‍य उद्देश्‍य
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – प्राप्‍य उद्देश्‍य ।

प्रश्‍न 5 – शिक्षण के सामान्‍य उद्देश्‍य होते है।
(a) दूरगामी
(b) दूरगामी नही
(c)  पाठ योजना में प्राप्‍त नही किए जा सकते 
(d) मानव व्‍यवहार में नही झलकते है
उत्‍तर – दूरगामी ।

प्रश्‍न 6 – प्राथमिक स्‍तर पर गणित शिक्षण का महत्‍व है।
(a) सांस्‍कृतिक
(b) मानसिक
(c)  व्‍यावहारिक
(d) आध्‍यात्मिक
उत्‍तर – व्‍यावहारिक ।

प्रश्‍न 7 – गणित शिक्षण छात्रों में प्रश्‍नों को शीघ्र एवं शुद्ध हल करने की आदत डालने की श्रेष्‍ठ विधि है। सिद्धान्‍त को समझने के बाद ।
(a) शुद्धता से हल करवाना
(b) निर्धारित समयावधि में प्रश्‍नों को हल करवाना
(c)  लिखित एवं मौखिक अभ्‍यास करवाना
(d) शीघ्रता से प्रश्‍न हल करवान
उत्‍तर – लिखित एवं मौखिक अभ्‍यास करवाना ।

प्रश्‍न 8 – गणित शिक्षण का वास्‍तविक उद्देश्‍य ज्ञान प्राप्‍त करना नही वरन् शक्ति प्रदान करना है। यह कथन है। 
(a) डयूर  
(b) बेकन
(c)  डटन
(d) रमन
उत्‍तर – डटन ।

प्रश्‍न 9 – कुहक – गणित ग्रंथ की रचना किसने की थी ।
(a) वराह मिहिर
(b) महावीराचार्य
(c)  ब्रम्‍हगुप्‍त
(d) श्रीधाराचार्य
उत्‍तर – ब्रम्‍हगुप्‍त ।

प्रश्‍न 10 – राजस्‍थान के भीनमाल कस्‍बे से किस गणितज्ञ का सम्‍बन्‍ध है।
(a) महावीराचार्य
(b) श्रीधराचार्य
(c)  ब्रम्‍हगुप्‍त
(d) बराह मिहिर
उत्‍तर – ब्रम्‍हगुप्‍त ।

प्रश्‍न 11 – गणित सार संग्रह की रचना किसने की थी ।
(a) महावीराचार्य
(b) श्रीधराचार्य
(c)  भास्‍कराचार्य
(d) गणेशाचार्य
उत्‍तर – महावीराचार्य ।

प्रश्‍न 12 – गणित की वह कौन सी विधि है जो करके सीखन के सिद्धान्‍त पर काम करती है जिसमें छात्र अधिक सक्रिय रहते है व जिसके द्वारा नवीन तथ्‍यों की खोज की जा सकती है।
(a) प्रदर्शन विधि
(b) प्रयोगशाला विधि
(c)  संश्‍लेषणात्‍मक विधि
(d) प्रायोजना विधि
उत्‍तर – प्रयोगशाला विधि ।

प्रश्‍न 13 – किसी खेल का क्षेत्रफल ज्ञात करने के लिए उपयोगी गणित शिक्षण विधि है।
(a) विश्‍लेषण विधि
(b) इकाई विधि
(c)  क्रिया विधि
(d) संश्‍लेषण विधि
उत्‍तर – क्रिया विधि ।

प्रश्‍न 14 – अबेकस का प्रयोग छोटी कक्षाओं में किस शिक्षण में प्रभावी होता है।
(a) बोलना सिखाने में
(b) लिखना सिखाने में
(c)  गिनती सिखाने में
(d) हस्‍तलेख सिखाने में
उत्‍तर – गिनती सिखाने में ।

प्रश्‍न 15 – आप वृत्‍त की परिधि ज्ञात करने के लिए किस शिक्षण विधि को प्रयोग में लाएंगे।
(a) विश्‍लेषण विधि
(b) इकाई विधि
(c)  क्रिया विधि
(d) निगमन विधि 
उत्‍तर – निगमन विधि ।

प्रश्‍न 16 – पर्यवेक्षित स्‍वाध्‍याय विधि का गुण है।
(a) व्‍यक्तिगत क्रियाओं विधि का गुण है
(b) पिछड़े बालकों को शिक्षा उपयुक्‍त ढ़ंग से देना
(c)  छात्रों की पाठयवस्‍तु का गहनता से विकास करना
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 17 – रेखागणित का सम्‍बन्‍ध है।
(a) संख्‍याओं से
(b) प्रसार व विस्‍तार से
(c)  अंको से
(d) प्रतीक चिन्‍हो से
उत्‍तर – प्रसार व विस्‍तार से ।

प्रश्‍न 18 – गणित सभी विज्ञानों का सिंहद्वार और कुँजी है। यह विचार किसका है।
(a) डटन
(b) हॉगबेन
(c)  रोजर बेकन
(d) पी. सेम्‍युअल
उत्‍तर – रोजर बेकन ।

प्रश्‍न 19 – पाठ्यक्रम निर्माण के सिद्धान्‍त है।
(a) समन्‍वय व सुसंगठितता का
(b) उपयोगिता व जीवन से संबद्धता का
(c)  क्रिया शीलता व परिवर्तनशीलता का
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 20 – वृत्‍त की परिधि तथा व्‍यास में सम्‍बन्‍ध ज्ञात करने हेतु किस विधि का प्रयोग उपयुक्‍त है।
(a) आगमन विधि
(b) संश्‍लेषण विधि
(c)  निगमन विधि
(d) प्रयोगशाला विधि
उत्‍तर – प्रयोगशाला विधि ।

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