Q.1- वह कौन सा स्थान है जहां बच्चे की 'संज्ञानात्मक' विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है-
(A) खेल का मैदान
(B) विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण
(C) सभासागर
(D) घर
Ans- विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण ☑
Q.2- मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है-
(A) अभिभावक एवं अध्यापक का
(B) सामाजिक एवं सांस्कृतिक कारकों का
(C) वंशक्रम एवं वातावरण का
(D) इनमें से कोई नहीं
Ans- वंशक्रम एवं वातावरण का ☑
Q.3- निम्न में से कौन-सा बुद्धिमान बच्चे के लक्षण नहीं है-
(A) वह जो लंबे निबंधों को बहुत जल्दी रखने की क्षमता रखता है
(B) वह जो प्रवाहपूर्ण एवं उचित तरीके से संप्रेषण करने का क्षमता रखता है
(C) वह जो मूर्त रूप से सोचता रहता है
(D) वह जो नए परिवेश में स्वयं को समायोजित कर सकता है
Ans- वह जो लंबे निबंधों को बहुत जल्दी रखने की क्षमता रखता है ☑
Q.4- "बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समाज का सृजन करते हैं" इसका श्रेय किसको जाता है-
(A) पियाजे
(B) पावलॉव
(C) कोहलबर्ग
(D) स्किनर
Ans- पियाजे ☑
Q.5- परिवार एक साधन है-
(A) अनौपचारिक शिक्षा का
(B) औपचारिक शिक्षा का
(C) दूरस्थ शिक्षा का
(D) गैर-औपचारिक शिक्षा का
Ans- अनौपचारिक शिक्षा का ☑
Q.6- अवधारणाओं का विकास मुख्य रूप से किसका हिस्सा है-
(A) बौद्धिक विकास
(B) शारीरिक विकास
(C) सामाजिक विकास
(D) संवेगात्मक विकास
Ans- बौद्धिक विकास ☑
Q.7- निम्न कक्षाओं में शिक्षण की खेल विधि आधारित है-
(A) शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धांत पर
(B) शिक्षण की विधियों के सिद्धांत पर
(C) विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर
(D) शिक्षण के सामाजिक सिद्धांतों पर
Ans- विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर
Q.8- निम्न में से कौन-सी पूर्व-बाल्यावस्था की विशेषता नहीं है-
(A) दल या समूह में रहने की अवस्था
(B) अनुकरण करने की अवस्था
(C) प्रश्न करने की अवस्था
(D) खेलने की अवस्था
Ans-दल या समूह में रहने की अवस्था☑
Q.9- बच्चों की रुचि बनाए रखने के लिए आप कौन-सी विधि का चयन करेंगे-
(A) बच्चों को पढ़कर आने को कहेंगे औेर प्रश्न पूछेंगे
(B) स्वयं गतिविधि करेंगे तथा बच्चों को बताएंगे
(C) आप गतिविधि में बच्चों को शामिल करेंगे
(D) बच्चों को स्वयं गतिविधि करने के लिए देंगे
Ans- बच्चों को स्वयं गतिविधि करने के लिए देंगे ☑
Q.10- मूल्यांकन किया जाना चाहिए-
(A) मूल्यांकन से बच्चे पढ़ेंगे
(B) इससे बच्चों की उपलब्धि का पता लगता है
(C) बच्चों को सीखने के स्तर का ज्ञान होता है
(D) शिक्षकों की उपलब्धि का पता लगता है
Ans- बच्चों को सीखने के स्तर का ज्ञान होता है ☑
Q.11- परामर्श का उद्देश्य है-
(A) बच्चों को समझना
(B) बच्चों की कमियों का कारण पता करना
(C) बच्चे को समायोजन में सहायता प्रदान करना
(D) उपरोक्त सभी
Ans- उपरोक्त सभी ☑
Q.12- शिक्षा मनोविज्ञान की दृष्टि से निम्न में से कौन-सा कथन सत्य है-
(A) बच्चे अपने ज्ञान का सृजन स्वयं करते हैं
(B) विद्यालय में आने से पहले बच्चों को कोई पूर्व ज्ञान नहीं होता है
(C) अधिगम प्रक्रिया में बच्चों को कष्ट होता है
(D) बच्चे यथावत वही सीखते हैं, जो उन्हें पढ़ाया जाता है
Ans- बच्चे अपने ज्ञान का सृजन स्वयं करते हैं ☑
Q.13- बच्चों में नैतिकता की स्थापना के लिए सर्वोत्तम मार्ग है-
(A) उन्हें धार्मिक पुस्तक पढ़ाना
(B) शिक्षक का आदर्श रूप में व्यवहार करना
(C) उनका मूल्य शिक्षा पर मूल्यांकन करना
(D) उन्हें प्रातः कालीन सभा में उपदेश देना
Ans- शिक्षक का आदर्श रूप में व्यवहार करना ☑
Q.14- शिक्षक एवं विद्यार्थी के मध्य संबंध होना चाहिए-
(A) स्नेह का
(B) विश्वास का
(C) सम्मान का
(D) ये सभी
Ans- ये सभी ☑
Q.15- एक अच्छा अध्यापक विद्यार्थियों के मध्य बढ़ावा देता है-
(A) प्रतियोगिता की भावना को
(B) सहयोग की भावना को
(C) प्रतिद्वंद्विता की भावना को
(D) तटस्थता की भावना को
Ans- सहयोग की भावना को ☑
Q.16- मानसिक रूप से स्वस्थ अध्यापक की विशेषता क्या है-
(A) वह संवेदनात्मक रूप से संतुलित है
(B) उसे अपने विषय का गहन ज्ञान है
(C) वह अत्यधिक संवेदनशील है
(D) वह सख्त अनुशासन पसंद करता है
Ans- वह संवेदनात्मक रूप से संतुलित है ☑
Q.17- शिक्षा का अति महत्वपूर्ण उद्देश्य है-
(A) आजीविका कमाना
(B) बच्चे का सर्वागीण विकास
(C) पढ़ना एवं लिखना सीखना
(D) बौद्धिक विकास
Ans- बच्चे का सर्वागीण विकास ☑
Q.18- बच्चे की बुद्धिलब्धि 90 से 110 के मध्य है, वह है-
(A) सामान्य बुद्धि
(B) प्रखर बुद्धि
(C) उत्कृष्ठ बुद्धि
(D) प्रतिभाशाली
Ans- सामान्य बुद्धि
Q.19- सतत एवं व्यापक मूल्यांकन में, व्यापक मूल्यांकन शब्दावली का तात्पर्य है-
(A) सभी विषयों का मूल्यांकन
(B) सह-शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
(C) शैक्षिक एवं सह-शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
(D) शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
Ans- शैक्षिक एवं सह-शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन ☑
Q.20- दीक्षा द्वारा पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर शिक्षक तत्काल नहीं दे सकता है शिक्षक की प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए-
(A) शिक्षक द्वारा दीक्षा को चुप करा देना चाहिए
(B) शिक्षक द्वारा दीक्षा का ध्यान बता देना चाहिए
(C) शिक्षक को कहना चाहिए, मैं नहीं जानता हूं
(D) शिक्षक द्वारा इस प्रश्न का सही उत्तर बाद में समझ कर देना चाहिए
Ans- शिक्षक द्वारा इस प्रश्न का सही उत्तर बाद में समझ कर देना चाहिए ☑
Q.21- बच्चों की जिज्ञासा शांत करनी चाहिए-
(A) जब शिक्षक फुर्सत में हो
(B) जब विद्यार्थी फुर्सत में हो
(C) कुछ समय के पश्चात
(D) तत्काल जब विद्यार्थी द्वारा जिज्ञासा की गई है
Ans- तत्काल जब विद्यार्थी द्वारा जिज्ञासा की गई है ☑
Q.22- आप अनपढ़ माता-पिता के बच्चों को अंग्रेजी सीखाना चाहते हैं-
(A) आप बच्चे से अंग्रेजी में बात करेंगे
(B) आप बच्चों को अंग्रेजी में बोलने के लिए बाध्य करेंगे
(C) आप बच्चे को मातृ-भाषा में बोलने से रोकेंगे
(D) आप उसे मातृ-भाषा की सहायता से अंग्रेजी सिखाने का प्रयास करेंगे
Ans- आप उसे मातृ-भाषा की सहायता से अंग्रेजी सिखाने का प्रयास करेंगे ☑
Q.23- बच्चे के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम कितने वर्ष के बच्चे के लिए लागू है-
(A) 6-14 वर्ष
(B) 7-13 वर्ष
(C) 5-11 वर्ष
(D) 6-12 वर्ष
Ans- 6-14 वर्ष ☑
Q.24- शिक्षक को ज्ञान होना चाहिए-
(A) अध्यापन विषय का
(B) बाल मनोविज्ञान का
(C) शिक्षा संहिता का
(D) अध्यापक विषय एवं बाल मनोविज्ञान का
Ans- अध्यापक विषय एवं बाल मनोविज्ञान का ☑
Q.25- बच्चे के विकास को शिरस्थ सिद्धांत के अनुसार निम्न में से सत्य कथन है-
(A) विकास सिर से पैर की ओर होता है
(B) विकास पैर से सिर की ओर होता है
(C) विकास मध्य भाग से परिधि की और होता है
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans- उपरोक्त में से कोई नहीं ☑
Q.26- गार्डनर ने सात बुद्धि का अधिमान निर्धारित किया इसमें से कौन सा नहीं है-
(A) स्थान संबंधी बुद्धि
(B) भावनात्मक बुद्धि
(C) अंतवैयक्तिक बुद्धि
(D) भावात्मक बुद्धि
Ans- भावनात्मक बुद्धि ☑
Q.27- "घटना और वस्तुओं के बारे में एक बच्चा तार्किक रूप से सोच सकता है" पियाजे के चरणों के संबंध में सही कथन है-
(A) सेंसरी तंत्रिका तंत्र
(B) प्रारंभिक संचालन प्रक्रिया
(C) मूर्त संचालन प्रक्रिया
(D) औपचारिक संचालन प्रक्रिया
Ans- मूर्त संचालन प्रक्रिया ☑
Q.28- सहयोगात्मक रणनीति की किस श्रेणी में महिलाए निम्न में से संबंधित नहीं होती हैं-
(A) स्वीकार्यता
(B) प्रतिरोध
(C) क्रांति
(D) अनुकूलन
Ans- प्रतिरोध ☑
Q.29- वैयक्तिक विभिन्नता के मिलन के संबंध में एक अध्यापक की भूमिका होनी चाहिए-
(A) व्यक्ति के दृष्टिकोण, अभिरुचि और योग्यता को जानने के प्रयास
(B) व्यक्ति आधारित पाठ्यक्रमों को उनकी आवश्यकता के अनुसार समझने की कोशिश
(C) उपरोक्त दोनों
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans- उपरोक्त दोनों ☑
Q.30- विद्यालय क्षेत्र में रचनात्मक निर्धारकों को जानने के लिए इनमें से कौन-सा उपागम नहीं है-
(A) वार्तालाप कौशल
(B) बहुविकल्पीय प्रश्न
(C) परियोजना कार्य
(D) मौखिक प्रश्न
Ans- बहुविकल्पीय प्रश्न ☑
Q.31- आपकी कक्षा में कुछ छात्र अति मेधावी हैं, आप उन्हें किस तरह पढ़ायेंगे-
(A) कक्षा के साथ
(B) उच्च कक्षा के साथ
(C) समृद्धिकरण कार्यक्रमों के द्वारा
(D) जब वे चाहे
Ans- समृद्धिकरण कार्यक्रमों के द्वारा ☑
Q.32- नैदानिक परीक्षा का मुख्य उद्देश है-
(A) कक्षा में प्रदर्शन के दौरान सामान्यतया कमजोर क्षेत्र को चिन्हित करना-
(B) उपचारात्मक कार्यक्रम के विशेष प्रकृति की आवश्यकता
(C) अकादमिक घटनाओं के कारणों का पता लगाना
(D) छात्र की कठिनाइयों की विशेष प्रकृति को जानना
Ans- अकादमिक घटनाओं के कारणों का पता लगाना ☑
Q.33- निचली कक्षाआे में शिक्षण की खेल-पद्धति मूल रूप से आधारित है-
(A) शारीरिक शिक्षा कार्यक्रम के सिद्धांतों पर
(B) शिक्षण पद्धतियों के सिद्धांतों पर
(C) विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर
(D) शिक्षण के समाजशास्त्रीय सिद्धांतों पर
Ans- विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर ☑
Q.34- प्रथक प्रथक समजातीय समूहों के व्यक्तियों के प्रति बच्चों की अभिवृत्ति साधारणतया आधारित होती है-
(A) उनके अभिभावकों की अभिवृत्ति पर
(B) उनमें समकक्षियों की अभिवृत्ति पर
(C) दूरदर्शन के प्रभाव पर
(D) उनके सहोदरो की अभिवृत्ति पर
Ans- उनके अभिभावकों की अभिवृत्ति पर ☑
Q.35- प्राथमिक विद्यालयों के बालकों के लिए निम्न में से किसे बेहतर मानते हैं-
(A) वीडियो अनुरूपण
(B) प्रदर्शन
(C) स्वयं के द्वारा किया गया अनुभव
(D) ये सभी
Ans- स्वयं के द्वारा किया गया अनुभव ☑
Q.36- विद्यार्थियों के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए निम्न में से कौन-सा तरीका अधिक महत्वपूर्ण है-
(A) सहशैक्षिक क्रियाओं का प्रावधान
(B) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता
(C) रुचियों की भिन्नता
(D) अध्यापक की भूमिका एवं विद्यालयी वातावरण
Ans- अध्यापक की भूमिका एवं विद्यालयी वातावरण ☑
Q.37- विद्यार्थियों को विद्यालय में खेलना क्यों उचित है-
(A) यह उन्हें शारीरिक रूप से सशक्त बनाएगा
(B) यह शिक्षकों के लिए काम आसान करेगा
(C) यह समय बिताने में सहायक होगा
(D) यह सहयोग एवं शारीरिक संतुलन का विकास करेगा
Ans- यह सहयोग एवं शारीरिक संतुलन का विकास करेगा ☑
Q.38- जिस प्रक्रिया में व्यक्ति दूसरों के परिवार को देखकर सीखता है ना कि प्रत्यक्ष अनुभव से, उसको कहा जाता है-
(A) सामाजिक अधिगम
(B) अनुबंधन
(C) प्रायोगिक अधिगम
(D) आकस्मिक अधिगम
Ans- सामाजिक अधिगम ☑
Q.39- एक शिक्षक विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्यों को विकसित कर सकता है-
(A) महान व्यक्तियों के बारे में बोलकर
(B) अनुशासन की अनुभूति को विकसित कर
(C) आदर्श रूप से बर्ताव कर
(D) उन्हें अच्छी कहानियां सुनाकर
Ans- आदर्श रूप से बर्ताव कर ☑
Q.40- कौन सा सिद्धांत व्यक्त करता है कि मानव मस्तिष्क एक बर्फ की बड़ी चट्टान के समान ने जो कि अधिकांशतः छिपी रहती है एवं उसमें चेतन के तीन स्तर हैं-
(A) गुण सिद्धांत
(B) प्रकार सिद्धांत
(C) मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत
(D) व्यवहारवाद सिद्धांत
Ans- मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत ☑
Q.41- 'मन का मानचित्र' संबंधित है-
(A) बोध (समझ) बढ़ाने की तकनीक से
(B) साहसिक कार्य की क्रिया-योजना से
(C) मन का चित्र बनाने से
(D) मन की क्रियाशीलता पर अनुसंधान से
Ans- मन की क्रियाशीलता पर अनुसंधान से ☑
Q.42- छोटे शिक्षार्थियों में निम्नलिखित में से कौन सा लक्षण 'पठन-कठिनाई' का नहीं है-
(A) पठन-गति और प्रवाह में कठिनाई
(B) शब्दों और विचारों को समझने में कठिनाई
(C) सुसंगत वर्तनी में कठिनाई
(D) वर्ण एवं शब्द-पहचान में कठिनाई
Ans- पठन-गति और प्रवाह में कठिनाई
Q.43- भारतीय समाज की बहूभाषिक विशेषता को ……… देखा जाना चाहिए-
(A) विद्यालयी जीवन को समृद्ध बनाने के संसाधन के रूप में
(B) विद्यार्थियों को सीखने के लिए अभिप्रेरित करने हेतु शिक्षक-योग्यता की चुनौती के रूप में
(C) शिक्षार्थियों के लिए विद्यालयी जीवन को एक जटिल अनुभव के रूप में बनाने के एक कारक के रूप में
(D) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के बाधा के रूप में
Ans- विद्यालयी जीवन को समृद्ध बनाने के संसाधन के रूप में ☑
Q.44- एक शिक्षक को साधनसंपन्न होना चाहिए, इसका अर्थ है-
(A) उसके पास पर्याप्त धन-संपदा होनी चाहिए
(B) उनका अधिकारियों के उच्च स्तर से संपर्क होनी चाहिए
(C) उन्हें अपने विद्यार्थियों की समस्याओं को हल करने का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए
(D) विद्यार्थियों के बीच उनकी प्रसिद्धि होनी चाहिए
Ans- उन्हें अपने विद्यार्थियों की समस्याओं को हल करने का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए ☑
Q.45- व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से किसमें भिन्न होते हैं-
(A) विकास की दर में
(B) विकास क्रम में
(C) विकास की सामान्य क्षमता में
(D) वृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों में
Ans- विकास की दर में ☑
Q.46- सतत एवं व्यापक मूल्यांकन में, व्यापक मूल्यांकन शब्दावली का तात्पर्य है-
(A) सभी विषयों का मूल्यांकन
(B) सह-शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
(C) शैक्षिक एवं सह-शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
(D) शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
Ans- शैक्षिक एवं सह-शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन ☑
Q.47- मूल्यांकन का उद्देश्य है-
(A) बालकों को धीमी गति से सीखने वाले एवं प्रतिभाशाली बच्चों के रूप में लेबल करना
(B) जिन बालकों को उपचारात्मक शिक्षा की आवश्यकता है उनकी पहचान करना
(C) अधिगम की कठिनाइयों व समस्याओं वाले क्षेत्रों का पता लगाना
(D) उत्पादक जीवन जीने के लिए शिक्षा किस सीमा तक तैयार कर पाई है, को पुष्टिपोषण प्रदान करना
Ans- उत्पादक जीवन जीने के लिए शिक्षा किस सीमा तक तैयार कर पाई है, को पुष्टिपोषण प्रदान करना ☑
Q.48- कक्षा में विद्यार्थियों की रुचि बनाए रखने के लिए एक शिक्षक को उचित है-
(A) श्यामपट्ट का प्रयोग करना
(B) चर्चा करना
(C) कहानी कहना
(D) प्रश्न पूछना
Ans- प्रश्न पूछना ☑
Q.49- दबाव को कम करने एवं परीक्षाओं में सफलता के लिए आवश्यक है-
(A) कम अवधि की परीक्षाओं में अंतरण
(B) विद्यालय शिक्षा की विभिन्न चरणों में परीक्षा का आयोजन
(C) वार्षिक एवं अर्धवार्षिक परीक्षाएं
(D) विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए विभिन्न एजेंसियों की स्थापना
Ans- कम अवधि की परीक्षाओं में अंतरण ☑
Q.50- विवेचनात्मक शिक्षाशास्त्र का यह दृढ़ विश्वास है कि-
(A) एक शिक्षक को हमेशा कक्षा-कक्ष के अनुदेशन का नेतृत्व करना चाहिए
(B) शिक्षार्थियों को स्वतंत्र रूप से तर्क नहीं करनी चाहिए
(C) बच्चे स्कूल से बाहर क्या सीखते हैं, यह अप्रासंगिक है
(D) शिक्षार्थियों के अनुभव और प्रत्यक्षण महत्वपूर्ण होते हैं
Ans- शिक्षार्थियों के अनुभव और प्रत्यक्षण महत्वपूर्ण होते हैं ☑
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें