सोमवार, 25 नवंबर 2019

UPTET CTET बाल विकास -5



प्रश्‍न 1- बालक के व्‍यक्तित्‍व के सर्वांगीण विकास के लिए यह आवश्‍यक है कि उसके .............. की जानकारी शिक्षक को हो ।
उत्‍तर - व्‍यवहार की ।



प्रश्‍न 2- बच्‍चे फिल्‍मों में दिखाए गए हिंसात्‍मक व्‍यवहार को सीख सकते है। यह निष्‍कर्ष किस मनोवैज्ञानिक द्वारा किए गए कार्य पर आधारित हो सकता है।
उत्‍तर - एल्‍बर्ट बंडूरा ।



प्रश्‍न 3- सामाजीकरण का अर्थ क्‍या है।
उत्‍तर - समाज में समायोजित होना ।



प्रश्‍न 4- सबसे अधिक गहन और जटिल सामाजीकरण कौन सी अवस्‍था में होता है।
उत्‍तर - किशोरावस्‍था के दौरान ।



प्रश्‍न 5- अपनी कक्षा के बच्‍चों में समाजीकरण की प्र‍क्रिया को तेज करने के लिए शिक्षक को अपना बर्ताव ................. रखना चाहिए ।
उत्‍तर - स्‍नेह और सहानुभूतिपूर्ण ।



प्रश्‍न 6- समाजीकरण की प्रक्रिया में अनुकरण को उपयोगी तथा विकासात्‍मक बनाने के लिए आवश्‍यक तत्‍व कौन से है।
उत्‍तर - परिवार एवं पडोस ।



प्रश्‍न 7- मानसिक विकास की औपचारिक संक्रियात्‍मक अवस्‍था की मुख्‍य विशेषता कौन सी है।
उत्‍तर - आमूर्त चिन्‍तन ।



प्रश्‍न 8- कोहलबर्ग के अनुसार सही और गलत के प्रश्‍न के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिन्‍तन प्रक्रिया को कहा जाता है।
उत्‍तर - नैतिक तर्कणा ।



प्रश्‍न 9- पियाजे के अनुसार संज्ञानात्‍मक विकास के किस चरण पर बच्‍चा वस्‍तु स्‍थायित्‍व को प्रदर्शित करता है।
उत्‍तर - मूर्त संक्रियात्‍मक अवस्‍था ।



प्रश्‍न 10- वह स्‍तर जिसमें बच्‍चा किसी वस्‍तु एवं घटना के बारे में तार्किक रूप से सोचना शुरू करता है कहा जाता है।
उत्‍तर - पूर्व क्रियात्‍मक अवस्‍था ।



प्रश्‍न 11- संवेदी गत्यात्मक अवस्था को और किस नाम से जाना जाता हैा
उत्‍तर - इंद्रीयजन ज्ञान की अवस्था ।



प्रश्‍न 12- अधिगम अन्तरण से क्या् तात्पर्य है।
उत्‍तर - किसी पूर्व ज्ञान के आधार पर नये ज्ञान को सीखना ही अधिगम अन्तरण कहलाता है।
उदा. –
साईकल चलाने वाला व्यक्ति स्कूटर चलाना जल्दी सीख जाता है।



प्रश्‍न 13- अधिगम अन्तरण कितने प्रकार के होते है।
उत्‍तर - अधिगम अन्तरण तीन प्रकार के होते है।
1. धनात्मणक अन्तकरण
2. शून्यम अन्ततरण
3. ऋणात्मणक अन्तकरण



प्रश्‍न 14- धनात्मक अन्तरण कितने प्रकार का होता है।
उत्‍तर - धनात्मनक अन्तरण 3 प्रकार का होता है।
1. क्षैतिज समान्तर
2. उर्ध्वज (लम्बवत्)
3. द्विपार्शिवक



प्रश्‍न 15- गणित सम्बन्‍धी विकार को क्या कहते है।
उत्‍तर - डिस्कैलकुलिया ।



प्रश्‍न 16- पढने सम्बन्‍धी विकार को क्या कहते है।
उत्‍तर - डिस्लैक्सिया ।



प्रश्‍न 17- लिखने सम्बन्धी विकार को क्या कहते है।
उत्‍तर - डिस्ग्राफिया ।



प्रश्‍न 18- लिखना , पढना और बोलने सम्बन्धी विकारा को क्या कहते है ।
उत्‍तर - डिस्प्रैक्सिया ।



प्रश्‍न 19- अवधान सम्बन्धी विकार को क्या कहते है ।
उत्‍तर - ADHD ।



प्रश्‍न 20- विशिष्ट बालक कौन होते है।
उत्‍तर - वे बालक जो सामान्य बालको से हटकर होते है। इन्हें एक नया शब्द दिया गया है। ‘’ विभिन्न योग्यता रखने वाले बालक ‘’



प्रश्‍न 21- लिखावट से संबंधित लिखने की योग्‍यता में कमी किसका एक लक्षण है।
उत्‍तर - डिस्‍ग्राफिया



प्रश्‍न 22- शब्‍दों में अक्षरों के क्रम को पढ़नें में कठिनाई का अनुभव करना और अक्‍सर चाक्षुष स्‍मृति का ह्रास करना................ से संबंधित है।
उत्‍तर - डिस्‍लेक्सिया



प्रश्‍न 23- भाषा अवबोधन से संबंद्ध विकार है।
उत्‍तर - भाषाघात



प्रश्‍न 24- शारीरिक रूप से अक्षम बच्‍चों को सामान्‍यत:............ होता है।
उत्‍तर - डिस्‍ग्राफिया



प्रश्‍न 25-डिक्‍लेक्सिया मुख्‍य रूप से ............... की समस्‍या से संबंधित है।
उत्‍तर - पढ़ने



प्रश्‍न 26- डिस्‍थीमिया है।
उत्‍तर - गम्‍भीर तनाव की अवस्‍था



प्रश्‍न 27- गणित को समझने की अशक्‍तता है।
उत्‍तर - डिस्‍कैल्‍कुलिया



प्रश्‍न 28- डिस्‍ग्राफिया मुख्‍य रूप से .................. की समस्‍या से संबंधित है।
उत्‍तर - लिखने



प्रश्‍न 29- डिस्‍लैक्सिया किससे संबंधित है।
उत्‍तर - पठन विकार



प्रश्‍न 30- निम्‍नलिखित में से मौखिक रूप से सीखने की अशक्‍तता कौनसी है।
उत्‍तर - अफेज्‍या



प्रश्‍न 31- मनोविज्ञान शब्द का प्रयोग करने वाला पहला व्‍यक्ति कौन था।
उत्‍तर - रूडोलफ गायेकल ( 1590 में )



प्रश्‍न 32- सामाजिक अन्त:क्रिया किसे कहते है।
उत्‍तर - दो या दो से अधिक व्यगक्तियों के मध्य होने वाले परस्पर सम्बन्ध और क्रियायें सामाजिक अन्ता:कियायें कहलाती है। जैसे – सहयोग , सहानभूति , त्याग , बलिदान आदि



प्रश्‍न 33- प्राचीनकाल में मनोविज्ञान का अर्थ क्या था।
उत्‍तर - आत्मा का विज्ञान



प्रश्‍न 34- मनोविज्ञान को आत्मा का विज्ञान किसने कहॉ ।
उत्‍तर - अरस्तू् नें ।



प्रश्‍न 35- 17 वी शताब्दी में मनोविज्ञान को क्या कहा जाता था। और यह किसने कहॉ ।
उत्‍तर - मन या मतिष्क का विज्ञान यह पोम्पोनॉजी ने कहॉ ।



प्रश्‍न 36- 18 वी शताब्दी में मनोविज्ञान को क्या कहॉ जाता था।
उत्‍तर - चेतना का विज्ञान यह विलियम जेम्से या बुन्ट् ने कहॉ ।



प्रश्‍न 37- 20 वी शताब्दी में मनोविज्ञान को क्या कहा जाता है।
उत्‍तर - व्यवहार का विज्ञान यह वांटसन ने कहा ।



प्रश्‍न 38- शिक्षामनोविज्ञान कि पहली पुस्तक किसने लिखी और कब लिखी ।
उत्‍तर - थार्नडायिक ने 1903 में ।



प्रश्‍न 39- शिक्षा का अधिकार अधिनियम कब बना ।
उत्‍तर - 2009 में ।



प्रश्‍न 40- शिक्षा का अधिकार अधिनियम कब लागू हुआ।
उत्‍तर - 1 अप्रैल 2010 को ।



प्रश्‍न 41- जीनपियाजे के अनुसार , संज्ञानात्मक विकास के किस चरण पर बच्चा वस्तु स्थायित्व को प्रदर्शित करता है।
उत्‍तर - पूर्व-संक्रियात्मक चरण ।



प्रश्‍न 42- कोहलबर्ग के अनुसार , शिक्षक बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास कर सकता है।
उत्‍तर - नैतिक मुद्दों पर आधारित चर्चाओं में उन्हे् शामिल करके ।



प्रश्‍न 43- जीनपियाजे के अधिगम के संज्ञानात्मक सिद्धान्त के अनुसार, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा संज्ञानात्मक संरचना को संशोधित किया जाता है। वह कहलाती है।
उत्‍तर - समावेशन ।



प्रश्‍न 44- विकास कौन सी अवस्था से शुरू होता है।
उत्‍तर - प्रसवपूर्व अवस्था से ।



प्रश्‍न 45- सबसे अधिक गहन और जटिल समाजीकरण कौन सी अवस्था मे होता है।
उत्‍तर - किशोरावस्था के दौरान ।



प्रश्‍न 46- खेल‍ शिक्षण विधि के प्रतिपादक कौन है।
उत्‍तर - फ्रोबेल ।



प्रश्‍न 47- जीनपियाजे की कौन सी अवस्था का सम्बन्ध अमूर्त एवं तार्किक चिन्तन से है।
उत्‍तर - अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था ।



प्रश्‍न 48- बाल मनोविज्ञान को केन्द्र बिन्दु कौन होता है।
उत्‍तर - बालक ।



प्रश्‍न 49- बच्चों के विकास से सम्बन्धित ‘निर्माण एवं खोज’ का सिद्धान्त किसने दिया था ।
उत्‍तर - जीनपियाजे ।



प्रश्‍न 50- जीन पियाजे के अनुसार कितने वर्ष की आयु तक के बच्चों में संज्ञात्मक परिपक्वता का अभाव पाया जाता है।
उत्‍तर - 6 वर्ष ।



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