बुधवार, 27 नवंबर 2019

UPTET CTET गणित शिक्षा शास्त्र - 5 mathematic petrology - 5


प्रश्‍न 1 – गणित की सभी शाखाओं में प्राचीनतम कौन  सी है।
(a) रेखागणित
(b) अंकगणित
(c)  सांख्यिकी
(d) बीजगणित
उत्‍तर – सांख्यिकी ।

प्रश्‍न 2 – रेखागणित में प्रयोगिक स्‍तर पर प्रयुक्‍त होने वाली शिक्षण विधि है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c)  प्रदर्शन विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – प्रदर्शन विधि ।

प्रश्‍न 3 – एक अच्‍छी मूल्‍यांकन विधि वह है जिसमें देखा जाए ।
(a) बालक के व्‍यवहार में परिवर्तन करने की विधि
(b) शिक्षण हेतु अपनाई गई विधि
(c)  पाठयवस्‍तु से सम्‍बन्धित विधि
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – बालक के व्‍यवहार में परिवर्तन करने की विधि ।

प्रश्‍न 4 – अनुप्रयोग सम्‍बन्‍धी प्राप्‍य उद्देश्‍य की प्राप्ति होती है, जब छात्र -
(a) सम्‍बन्धित प्रत्‍ययों में भिन्‍नता बताता है
(b) गणितीय अवधारणा की व्‍याख्‍या कर सकता है
(c)  समस्‍या हल करने की उपयुक्‍त विधि चुनता है
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – समस्‍या हल करने की उपयुक्‍त विधि चुनता है।

प्रश्‍न 5 – शिक्षण प्रक्रिया का अंतिम सोपान है।
(a) मूल्‍यांकन
(b) उद्देश्‍य
(c)  अधिगम
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – मूल्‍यांकन ।

प्रश्‍न 6 – पाठ योजना का भाग नही होते है।
(a) प्राप्‍य उद्देश्‍य
(b) पाठ प्रस्‍तुति योजना
(c)  शिक्षा के उद्देश्‍य
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – शिक्षा के उद्देश्‍य ।

प्रश्‍न 7 – गणित के मानसिक सिद्धान्‍त के जन्‍मदाता है।
(a) प्‍लेटो
(b) आर्यभट्ट
(c)  न्‍यूटन
(d) सी. वी. रमन
उत्‍तर – प्‍लेटो ।

प्रश्‍न 8 – खोजविधि का प्रतिपादन किसने किया था ।
(a) प्रो. ऑर्मस्‍ट्रांग
(b) किलपैट्रिक
(c)  डयूवी
(d) स्किनर
उत्‍तर – प्रो. ऑर्मस्‍ट्रांग ।

प्रश्‍न 9 – निगमन विधि का उपयोग है।
(a) मानसिक क्षमता बढ़ाना
(b) वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना
(c)  सूत्र की स्‍थापना करना
(d) सूत्र का प्रयोग करना
उत्‍तर – सूत्र का प्रयोग करना ।

प्रश्‍न 10 – सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर शिक्षण सूत्र पर आधारति विधि है।
(a) आगमन विधि
(b) निगमन विधि
(c)  आगमन – निगमन विधि
(d) विश्‍लेषण विधि
उत्‍तर – निगमन विधि ।

प्रश्‍न 11 – विशिष्‍ट से सामान्‍य तथा स्‍थूल से सूक्ष्‍म की आरे शिक्षण सूत्र पर आधारित विधि है।
(a) आगमन विधि
(b) संश्‍लेषण विधि
(c)  विश्‍लेषण विधि
(d) निगमन विधि
उत्‍तर – आगमन विधि ।

प्रश्‍न 12 – रेखागणित में कौन से आयाम को प्रमुख स्‍थान दिया जाता है।
(a) आकार
(b) विस्‍तार
(c)  स्थिति
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 13 – गणित शिक्षण के प्रेरणात्‍मक सिद्धान्‍त के सूत्र है।
(a) सक्रियता
(b) सजीवता
(c)  उपर्युक्‍त दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्‍तर – सजीवता ।

प्रश्‍न 14 – गणित शिक्षण के लिए पाठ योजना का निर्माण आवश्‍यक है।
(a) शिक्षक को पाठ याद होता है।
(b) विषय वस्‍तु का विकास मुख्‍यवस्थित ढंग से किया जाता है।
(c)  छात्रों की क्रमजोरियों का पता लगता है।
(d) विषय का गूढ़ अध्‍ययन कराया जा सकता है।
उत्‍तर – विषय वस्‍तु का विकास मुख्‍वस्थित ढंग से किया जाता है।

प्रश्‍न 15 – गणित वि‍षय का सबसे अधिक सम्‍बन्‍ध होता है।
(a) विज्ञान के साथ
(b) नागरिक शास्‍त्र
(c)  भूगोल
(d) समाजशास्‍त्र
उत्‍तर – विज्ञान के साथ ।

प्रश्‍न 16 – गणित के नियम व निष्‍कर्ष कैसे होते है।
(a) वस्‍तुनिष्‍ठ
(b) सार्वभौमिक
(c)  वस्‍तुनिष्‍ठ व सार्वभौमिक
(d) कोई नही
उत्‍तर – वस्‍तुनिष्‍ठ व सार्वभौमिक ।

प्रश्‍न 17 – वह उद्देश्‍य जो शिक्षक गणित पढ़ाने के बाद कक्षा में ही प्राप्‍त कर लेता है, उसे कहा जाता है।
(a) सांस्‍कृतिक उद्देश्‍य
(b) शिक्षण उद्देश्‍य
(c)  सामाजिक उद्देश्‍य
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – शिक्षण उद्देश्‍य ।

प्रश्‍न 18 – गणित शिक्षण में मूल्‍यांकन में ब्‍ल्‍यू प्रिन्‍ट है।
(a) विद्यालय की आधारशिला
(b) प्रश्‍न पत्र निर्माण की आधाशिला
(c)  शिक्षण की आधारशिला
(d) छात्रों की आधारशिला
उत्‍तर – प्रश्‍न पत्र निर्माण की आधारशिला ।

प्रश्‍न 19 – वैज्ञानिक विधि पर आधारित उपयुक्‍त विधि है। 
(a) योजना विधि
(b) निगमन विधि
(c)  अधिगम अनुभव कितने प्रभावशाली रहे
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

प्रश्‍न 20 – दैनिक पाठ योजना के निर्माण में सम्मिलित होता है।
(a) विषय वस्‍तु का चयन
(b) शिक्षण उद्देश्‍य का निर्धारण
(c)  शिक्षण विधियों का निर्माण
(d) उपर्युक्‍त सभी
उत्‍तर – उपर्युक्‍त सभी ।

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