सोमवार, 25 नवंबर 2019

UPTET CTET बाल विकास -10


प्रश्‍न 1 – शब्‍द ‘IDENTICAL ELEMENTS’ (समान तत्‍व) निम्‍न से गहन संबंध रखता है।
(a) समान परीक्षा प्रश्‍न
(b) सहयोगियों से ईर्ष्‍या
(c) अधिगम स्‍थानान्‍तरण
(d) समूह निर्देशन
उत्‍तर – अधिगम स्‍थानान्तरण

प्रश्‍न 2 – छोटा शिशु खिलौनों तथा अन्‍य वस्‍तुओं को फेंककर उसके भागों को अलग करके किस भाव को दर्शाता है।
(a) परनिर्भरता
(b) स्‍वप्रेम की भावना
(c) जिज्ञासा प्रवृति
(d) दोहराने की प्रवृत्ति
उत्‍तर – जिज्ञासा प्रवत्ति

प्रश्‍न 3 – स्‍फूर्ति अवस्‍था कहा जाता है-
(a) शैशवावस्‍था
(b) किशोरावस्‍था
(c) प्रौढ़ावस्‍था
(d) बाल्‍यावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 4 – प्रतिबिम्‍ब, अवधारणा, प्रतीक एवं संकेत, भाषा, शारीरिक क्रिया और मानसिक क्रिया अंतर्निहित है-
(a) अनुकूलन
(b) प्रेरक पेशी विकास
(c) समस्‍या समाधान
(d) विचारात्‍मक प्रक्रिया
उत्‍तर – विचारात्‍मक प्रक्रिया

प्रश्‍न 5 – वातावरण वह बाहरी शक्ति है, जो हमें प्रभावित करती है। किसने कहा है।
(a) वुडवर्थ
(b) रॉस
(c) एनास्टसी
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – रॉस

प्रश्‍न 6 – बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्‍मदाता है-
(a) लेवेटर
(b) फ्रांसिस गाल्‍टन
(c) विलियम स्‍टर्न
(d) अल्‍फ्रेड विने
उत्‍तर – अल्‍फ्रेड विने

प्रश्‍न 7 – संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है यह कथन-
(a) मानसिक विकास है।
(b) शारीरिक विकास है।
(c) ध्‍यान का विकास है।
(d) भाषा का विकास है।
उत्‍तर – मानसिक विकास है।

प्रश्‍न 8 – ब्रिजेज के अनुसार उत्‍तेजना भाग है।
(a) सामाजिक विकास का
(b) शारीरिक विकास का
(c) संवेगात्‍मक विकास का
(d) मानसिक विकास का
उत्‍तर – संवेगात्‍मक विकास का

प्रश्‍न 9 – मानव विकास के संबंध में कौन सा कथन गलत है।
(a) विकास पूर्वानुमेय होता है।
(b) विकास सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर होता है।
(c) विकास रेखीय होता है।
(d) विकास निरंतर होने वाली प्रक्रिया है।
उत्‍तर – विकास रेखीय होता है।

प्रश्‍न 10 – तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता है...........की आयु पर।
(a) 7 वर्ष
(b) 11 वर्ष
(c) 9 वर्ष
(d) 6 वर्ष
उत्‍तर – 11 वर्ष

प्रश्‍न 11 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है ...................... ।
(a) स्‍नायुमण्‍डल
(b) माँसपेशियों में बृद्धि
(c) एंडोक्राइन ग्‍लैण्‍ड्स
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 12 – इस अवस्‍था में बालकों में नयी खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 13 – निम्न में से कौन सा वंशानुक्रम का निकाय नही है।
(a) समानता
(b) भिन्‍नता
(c) प्रत्‍यागमन
(d) अभिप्ररणा
उत्‍तर – अभिप्रेरणा

प्रश्‍न 14 – .............. की अवस्‍था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकती है।
(a) 3 अथवा 4 वर्ष
(b) 6 अथवा 7 वर्ष
(c) 8 अथवा 9 वर्ष
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – 8 अथवा 9 वर्ष

प्रश्‍न 15 – 20वी शताब्‍दी को बालक की शताब्‍दी कहा जाता है। यह कथन किसका है।
(a) मुर्रे
(b) एडलर
(c) क्रो एण्‍ड क्रो
(d) जे.बी. वाटसन
उत्‍तर – क्रो एण्‍ड क्रो

प्रश्‍न 16 – गामक विकास से हमारा तात्‍पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा पैरों के उचित उपयोग -
(a) मस्तिष्‍क और आत्‍मा
(b) अधिगम और शिक्षा
(c) प्रशिक्षण और अधिगम
(d) शक्ति और गति
उत्‍तर – शक्ति और गति

प्रश्‍न 17 – इस अवस्‍था को मिथ्‍या पक्‍वता का समय भी कहा जाता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था

प्रश्‍न 18 – मनुष्‍य जीवन का आरंभ मूलत: घटित होता है।
(a) दो कोष
(b) केवल एक कोष
(c) कई कोष
(d) कोई कोष नही
उत्‍तर – केवल एक कोष

प्रश्‍न 19 – शैशवावस्‍था की विशेषता नही है।
(a) शारीरिक विकास की तीव्रता
(b) दूसरों पर निर्भरता
(c) नैतिकता का होना
(d) मानसिक विकास में तीव्रता
उत्‍तर – नैतिकता का होना 

प्रश्‍न 20 – एक अध्‍याप‍क की दृष्टि में कौन सा कथन सर्वोत्‍तम है।
(a) प्रत्‍येक बच्‍चा सीख सकता है।
(b) कुछ बच्‍चे सीख सकते है।
(c) अधिकतर बच्‍चे सीख सकते है।
(d) बहुत कम बच्‍चे सीख सकते है।
उत्‍तर – प्रत्येक बच्‍चा सीख सकता है।

प्रश्‍न 21 – शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता नही है।
(a) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता
(b) जिज्ञासा की प्र‍वृति
(c) अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति
(d) चिंतन प्रक्रिया
उत्‍तर – चिंतन प्रक्रिया

प्रश्‍न 22 – मैक्‍डूगल के अनुसार, मूल प्रवृति जिज्ञासा का संबंध संवेग कौन सा है।
(a) भय
(b) घृणा
(c) आश्चर्य
(d) भूख
उत्‍तर – आश्चर्य

प्रश्‍न 23 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार  विकास एक सतत् और धीमी-धीमी प्रक्रिया है
(a) कॉलसनिक
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) हरलॉक
उत्‍तर – हरलॉक

प्रश्‍न 24 – लारेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है।
(a) संज्ञानात्‍मक
(b) शारीरिक
(c) गामक
(d) नैतिक
उत्‍तर – नैतिक

प्रश्‍न 25 – बिग व हेट .............. की विशेषताओं को सर्वोत्‍तम रूप से व्‍यक्‍त करने वाला एक शब्‍द है परिवर्तन परिवर्तन शारीरि, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
(a) शैशवावस्‍था
(b) बाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) प्रौढ़ावस्‍था
उत्‍तर – किशोरावस्‍था

प्रश्‍न 26 – व्‍यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से ............... में भिन्‍न होते है।
(a) बृद्धि एवं विकास के सिद्धांतों
(b) विकास की दर
(c) विकास क्रम
(d) विकास की सामान्‍य क्षमता
उत्‍तर – विकास की दर

प्रश्‍न 27 – मानव विकास कुछ विशेष सिद्धांतों पर आ‍धारित है, निम्‍न में से कौन सा मानव विकास का सिद्धांत नही है।
(a) निरंतरता
(b) अनुक्रमिकता
(c) सामान्‍य से विशिष्‍ट
(d) प्रतिवर्ती
उत्‍तर – प्रतिवर्ती

प्रश्‍न 28 – विकास कभी न समाप्‍त होने वाली प्रक्रिया है, यह विचार किससे संबंधित है।
(a) एकीकरण सिद्धांत
(b) अंत:क्रिया का सिद्धांत
(c) अंत:संबंध का सिद्धांत
(d) निरंतरता का सिद्धांत
उत्‍तर – निरंतरता का सिद्धांत

प्रश्‍न 29 – निचली कक्षाओं में खेल पद्धति मूल रूप से आ‍धारित है।
(a) विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर
(b) शिक्षण के समाजशास्‍त्रीय सिद्धांतों पर
(c) शारीरिक शिक्षा के कार्यक्रम सिद्धांत पर
(d) शिक्षण पद्धतियों के सिद्धांतों पर
उत्‍तर – विकास एवं बृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतो पर

प्रश्‍न 30 – बालक का विकास परिणाम है।
(a) वंशानुक्रम का
(b) वातावरण का
(c) वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का
(d) अर्थिक कारकों का
उत्‍तर – वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंत:प्रक्रिया का

प्रश्‍न 31 – विद्यार्थियों में सामाजिक विकास विकसित करने हेतु एक अध्‍यापक को चाहिए कि वह जाने ।
(a) विद्यार्थियों के व्‍यक्तिगत रूचियों को
(b) विद्यार्थियों के शारीरिक विकास को
(c) विद्यार्थियों के सभी पक्षों को
(d) विद्यार्थियों के कार्य निष्‍पादन को
उत्‍तर – विद्यार्थियों के सभी पक्षों को

प्रश्‍न 32 – शरीर के आकार में बृद्धि  होती है, क्‍योंकि
(a) शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास
(b) संवेगात्‍मक‍ विकास
(c) संज्ञानात्‍मक‍ विकास
(d) नैतिक विकास
उत्‍तर – शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास

प्रश्‍न 33 – मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक है।
(a) वंशानुक्रम
(b) परिवार का वातावरण
(c) परिवार की सामाजिक स्थिति
(d)  उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 34 – सीखने की प्रोजेक्‍ट विधि किस अवस्‍था के लिए उपयोगी है।
(a) बाल्‍यावस्‍था
(b) पूर्वबाल्‍यावस्‍था
(c) किशोरावस्‍था
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 35 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।
(a) स्नायुमण्‍डल
(b) स्‍मृति
(c) अभिप्रेरणा
(d) समायोजन
उत्‍तर – स्‍नायुमण्‍डल

प्रश्‍न 36 – बाल्‍यावस्‍था होती है।
(a) 5 वर्ष तक
(b) 12 वर्ष तक
(c) 21 वर्ष तक
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – 12 वर्ष तक

प्रश्‍न 37 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है।
(a) ज्ञान में बृद्धि
(b) संवेग में बृद्धि
(c) वजन में बृद्धि
(d) आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि
उत्‍तर – आकार, सोच, समझ, कौशलों में बृद्धि

प्रश्‍न 38 – निम्‍नलिखित में से कौन सी किशोरावस्‍था की मुख्‍य समस्‍या है।
(a) संवेगात्‍मक समस्‍याऍ
(b) शारीरिक परिवर्तनों की समस्‍याऍ
(c) समायोजन की समस्याऍ
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी

प्रश्‍न 39 – बाल विकास का सही क्रम है।
(a) प्रौढ़ावस्‍था - किशोरावस्‍था - बाल्‍यावस्‍था
(b) पूर्व किशोरावस्‍था – मध्‍य किशोरावस्‍था – उत्‍तर किशोरावस्‍था
(c) बाल्‍यावस्‍था – किशोरावस्‍था – प्रौढ़ावस्‍था
(d) इनमें से कोई नही।
उत्‍तर – बाल्‍यावस्‍था - किशोरावस्‍था – प्रौढ़ावस्‍था

प्रश्‍न 40 – विकास शुरू होता है।
(a) उत्‍तर बाल्‍यावस्‍था से
(b) प्रसव पूर्व अवस्‍था से
(c) शैशवावस्‍था से
(d) पूर्व बाल्‍यावस्‍था से
उत्‍तर – प्रसव पूर्व अवस्‍था से

प्रश्‍न 41 – बृद्धि एवं विकास में क्‍या संबंध है। 
(a) एक दूसरे के विरोधी है।
(b) एक दूसरे के समान है।
(c) एक दूसरे के पूरक है।
(d) उपरोक्‍त सभी
उत्‍तर – एक दूसरे के पूरक

प्रश्‍न 42 – परिपक्‍वता का संबंध है।
(a) विकास
(b) बृद्धि
(c) सृजनात्‍मक
(d) रूचि
उत्‍तर – विकास

प्रश्‍न 43 – निम्‍न‍िलिखित में से वंशक्रम संबंधी नियम है।
(a) प्रयासों का नियम
(b) सीखने का नियम
(c) समानता का नियम
(d) स्‍वास्‍थ्‍य का नियम
उत्‍तर – समानता का नियम

प्रश्‍न 44 – बृद्धि एवं विकास का मुख्‍य सिद्धांत है।
(a) तत्परता का नियम
(b) एकता का नियम
(c) वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत
(d) इनमें से सभी
उत्‍तर – वैयक्तिक अंतर का सिद्धांत

प्रश्‍न 45 – किशोरावस्‍था की अवधि है।
(a) 12 से 19 वर्ष
(b) 10 से 14 वर्ष
(c) 15 से 20 वर्ष
(d) 20 से 25 वर्ष
उत्‍तर – 12 से 19 वर्ष

प्रश्‍न 46 – विकास कैसा परिवर्तन है।
(a) गुणात्‍मक
(b) रचनात्‍मक
(c) गणनात्‍मक
(d) नकारात्‍मक
उत्‍तर – गुणात्‍मक

प्रश्‍न 47 – बृद्धि का संबंध किससे है।
(a) आकार व भार से
(b) केवल आकार से
(c) केवल भार से
(d) इनमें से कोई नही
उत्‍तर – आकार व भार से

प्रश्‍न 48 – निम्‍न‍िलिखित में से कौनसा विकास का सिद्धांत है।
(a) सभी की विकास दर समान नही होती है।
(b) विकास हमेशा रेखीय प्रतीत होता है।
(c) यह निरन्‍तर चलने वाली प्रक्रिया नही है।
(d) विकास की सभी प्रक्रियाऍ अंत:संबंधित नही है।
उत्‍तर – सभी की विकास दर समान नही होती है।

प्रश्‍न 49 – निम्‍नलिखित में से कौन समस्‍या समाधान की वैज्ञानिक पद्धति का पहला चरण है।
(a) प्राकल्‍पना का परीक्षण करना
(b) समस्‍या के प्रति जागरूकता
(c) प्रासंगिक जानकारी को एकत्र करना
(d) प्राक्‍कल्‍पना का निर्माण करना
उत्‍तर – समस्‍या के प्रति जागरूकता

प्रश्‍न 50 – किस आयुकाल में मानसिक विकास अपनी उच्‍चतम सीमा पर पहुँच जाता है।
(a) 10-15 वर्ष
(b) 10-20 वर्ष
(c) 20-25 वर्ष
(d) 5-10 वर्ष
उत्‍तर – 15-20 वर्ष

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular on blog