प्रश्न 1 – किसी विधि के अन्तर्गत यह निर्धारित किया जाता है कि पूरे अध्याय में कितने शीर्षकों के अन्तर्गत व कितने कालांशों व किन किन दिनों को पढ़ाना है।
(a) आगमन विधि
(b) खोज विधि
(c) निगमन विधि
(d) इकाई योजना विधि
उत्तर – इकाई योजना विधि ।
प्रश्न 2 – आगमन विधि का एक प्रमुख दोष है।
(a) ज्ञान अस्थायी होता है
(b) ज्ञानार्जन बहुत घीमी गति से होता है
(c) विषय नीरस हो जाता है
(d) आत्मनिर्भरता कम होता है
उत्तर – ज्ञानार्जन बहुत धीमी गति से होता है।
प्रश्न 3 – संश्लेषण विधिके संदर्भ में कौन सा तथ्य गलत है।
(a) यह एक वैज्ञानिक विधि है।
(b) यह रटने की विधि है।
(c) विश्लेषण में पहले प्रयुक्त होता है।
(d) इसमें समय व शक्ति दोनों कम लगते है।
उत्तर – विश्लेषण में पहले प्रयुक्त होता है।
प्रश्न 4 – निम्नलिखित में से कौन सी विधि तर्क प्रधान विधि है।
(a) संश्लेषण विधि
(b) विश्लेषण विधि
(c) व्याख्यान विधि
(d) खोज विधि
उत्तर – विश्लेषण विधि ।
प्रश्न 5 – बालको को कम से कम बताना चाहिए एवं उन्हें अधिक से अधिक स्वयं सोच निकालने के लिए प्रेरित करना चाहिए। सिद्धान्त लागू होता है।
(a) निगमन विधि
(b) आगमन विधि
(c) प्रोजेक्ट विधि
(d) हम्यूरिस्टिक विधि
उत्तर – हम्यूरिस्टिक विधि ।
प्रश्न 6 – निम्नांकित में से कौन सा सिद्धान्त प्रायोजना विधि का नहीं है।
(a) क्रियाशीलता
(b) वास्तविकता
(c) उपयोगिता
(d) मूल्यांकन
उत्तर – मूल्यांकन ।
प्रश्न 7 – गणित शिक्षण में पाठ्यपुस्तक का उपयोग निम्नांकित कारण से किया जाता है।
(a) प्रायोगिक कार्यो हेतु
(b) प्रस्तावना हेतु
(c) उदाहरणों एवं चित्रों हेतु
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर – उपर्युक्त सभी ।
प्रश्न 8 – जिस विधि से पहले उदाहरण बाद में नियम बताए जाते है, वह है।
(a) निगमन विधि
(b) आगमन विधि
(c) समस्या समाधान
(d) हम्यूरिस्टिक विधि
उत्तर – हम्यूरिस्टिक विधि ।
प्रश्न 9 – उच्च प्राथमिक स्तर पर गणित के लिखित कार्य में अधिकांश त्रुटियॉ सम्बन्ध रखती है।
(a) मूलभूत क्रियाओं से
(b) ऐकिक नियम से
(c) दशमलव भिन्न से
(d) उपर्युक्त सभी से
उत्तर – मूलभूत क्रियाओं से ।
प्रश्न 10 – रेखागणितीय आकृतियों के शिक्षण में सर्वप्रथम प्राप्य उद्देश्य होता है।
(a) ज्ञानात्मक
(b) अवबोधात्मक
(c) अनुप्रयोगात्मक
(d) कौशलात्मक
उत्तर – कौशलात्मक ।
प्रश्न 11 – वह विधि जो देखो , सुनो , समझों सिद्धान्त पर आधारित है।
(a) प्रदर्शन विधि
(b) प्रयोगशाला विधि
(c) विश्लेषणात्मक विधि
(d) संश्लेषणात्मक विधि
उत्तर – प्रदर्शन विधि ।
प्रश्न 12 – क्रियात्मक पक्ष के शिक्षण उद्देश्यों का श्रेय किसे जाता है।
(a) मसीआ
(b) क्रेथवाल
(c) सिम्पसन
(d) ब्लूम
उत्तर – सिम्पसन ।
प्रश्न 13 – ज्ञानात्मक पक्ष के उद्देश्यों में सर्वाधिक योगदान किसने दिया।
(a) क्रेथवाल
(b) स्किनर
(c) सिम्पसन
(d) ब्लूम
उत्तर – ब्लूम ।
प्रश्न 14 – ब्लूम , करथवाल तथा मसीआ ने मिलकर किस शिक्षण उद्देश्य पर सर्वाधिक कार्य किया ।
(a) ज्ञानात्मक
(b) भावात्मक
(c) क्रियात्मक
(d) चरित्रात्मक
उत्तर – भावात्मक।
प्रश्न 15 – ‘Taxonomy’ शब्द का अर्थ हो सकता है।
(a) वर्गीकरण
(b) संगत व तर्कयुक्त
(c) क्रमबद्ध चढ़ाव क्रम
(d) क्रमिक विस्तार प्रक्रिया
उत्तर – क्रमबद्ध चढ़ाव क्रम ।
प्रश्न 16 – सबसे उच्च उद्देश्य किसे माना गया है। (ज्ञानात्मक पक्ष से) -
(a) ज्ञान
(b) विश्लेषण
(c) संश्लेषण
(d) मूल्यांकन
उत्तर – मूल्यांकन ।
प्रश्न 17 – बालक में स्वाभावीकरण की क्रिया किस पक्ष से जुडी हो सकती है।
(a) ज्ञानात्मक क्रिया से
(b) संवेगात्मक क्रिया से
(c) क्रियात्मकता से
(d) प्रत्यक्षीकरण से
उत्तर – प्रत्यक्षीकरण से ।
प्रश्न 18 – ब्लूम ने किस आधार पर अधिगम के लिए उद्देश्य निर्धारित किए ।
(a) वातावरण के
(b) व्यवहार परिवर्तन के
(c) विषय वस्तु के
(d) बौद्ध पक्षके
उत्तर – व्यवहार परिवर्तन के ।
प्रश्न 19 – साधारणत: एक फिल्म स्ट्रिप में कितने फ्रेम होते है।
(a) 10 – 20
(b) 30 - 40
(c) 20 – 30
(d) 20 – 40
उत्तर – 20 – 30 ।
प्रश्न 20 – त्रिभुज की रचना हेतु आवश्यक उपकरण / सामग्री क्या होनी चाहिए ।
(a) कम्पास
(b) पैमाना
(c) पैंसिल
(d) उपर्युक्त सभी
उत्तर – उपर्युक्त सभी ।
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