सोमवार, 25 नवंबर 2019

UPTET CTET बाल विकास -1



प्रश्‍न 1- नवीन ज्ञान और नवीन प्रतिक्रियाओं को प्राप्‍त करने की प्रक्रिया, सीखने की प्रक्रिया है। यह कथन है।




उत्‍तर - वुडवर्थ का।





प्रश्‍न 2- थस्‍टर्न द्वारा 1937 में प्रतिपादित क्रमबद्ध अंतर विधि का व्‍यापक प्रयोग एवं प्रचार किस मनोवैज्ञानिक ने किया।





उत्‍तर - सफीर।




प्रश्‍न 3- बालक के व्‍यक्तिगत अध्‍ययन की मनोवैज्ञानिक विधि है।



उत्‍तर - केसल स्‍टडी।





प्रश्‍न 4- कौन सा विभेदन सीखने में उच्‍च स्‍तरीय उपायों का प्राकल्‍पनाओं के उपयोग पर बल डालता है।



उत्‍तर - असात्‍य सिद्धान्‍त।







प्रश्‍न 5- अधिगम के क्रम में कौन सी क्रिया बालक पहले करेगा।



उत्‍तर - आत्‍मसाथ।




प्रश्‍न 6- व्‍यक्ति भेदों का अध्‍ययन तथा सामान्‍यीकरण का अध्‍ययन किस विधि द्वारा किया जाता है।



उत्‍तर - विभेदात्‍मक विधि।



प्रश्‍न 7- संबंधवाद, वह सिद्धान्‍त है तो समस्‍त मानसिक क्रियाओं को परिस्थितियों तथा अनुक्रियाओं के बीच मूल एवं अर्जित संयोजन का कार्य मानता है कथन है।



उत्‍तर - रेन का।



प्रश्‍न 8- अधिगम स्‍थानांतरण में सामान्‍य तथा विशिष्‍ट अंश का सिद्धान्‍त किस मनोवैज्ञानिक ने प्रस्‍तुत किया।



उत्‍तर - स्पियर मैन।



प्रश्‍न 9- वह विधि जिसमें खंड व पूर्ण विधियों का एक साथ प्रयोग किया जाता है, उसका नाम है।



उत्‍तर - मिश्रित विधि।



प्रश्‍न 10- स्‍वामित्‍व अधिगम शिक्षण विधि का प्रतिपादन किसने किया।



उत्‍तर - ब्‍लूम।



प्रश्‍न 11- संचारवादी संप्रदाय के प्रवर्तक थे।



उत्‍तर - विलियम वूँट।



प्रश्‍न 12- थॉर्नडाइक ने निम्‍न में से कौन सा नियम बताया है
(तैयारी का नियम, व्‍यवहार का नियम, अभ्‍यास का नियम, प्रभाव का नियम)

उत्‍तर -



प्रश्‍न 13- अपने सिद्धान्‍त का नाम आदर्शो व मूल्‍यों का सिद्धान्‍त किसने दिया।



उत्‍तर - डब्‍ल्‍यू सी वाग्‍ले।



प्रश्‍न 14- जब किसी व्‍यक्ति का अवलोकन निश्चित परिस्थितियों में ही किया जाता है तो वह कहलाता है।



उत्‍तर - नियंत्रित अवलोकन।



प्रश्‍न 15- वुडवर्थ ने सबसे पहले किस विधि का निर्माण किया।



उत्‍तर - प्रश्‍नावली विधि।



प्रश्‍न 16- किस मनोवैज्ञानिक अध्‍ययन विधि में उत्‍तरदाता प्रश्‍नकर्ता के सम्‍मुख नहीं बैठता है।



उत्‍तर - प्रश्‍नावली विधि।



प्रश्‍न 17- प्रयोगात्‍मक पद्धति की कमी है।



उत्‍तर - अपने दोषो को छिपाना।



प्रश्‍न 18- मनोविज्ञान में निरीक्षण पद्धतियाँ कितने प्रकार की होती है।



उत्‍तर - दो।



प्रश्‍न 19- सीखना संबंध स्‍थापित करता है। मस्तिष्‍क, मुनष्‍य का संबंध तंत्र है।



उत्‍तर - थॉर्नडाइक का कथन है।



प्रश्‍न 20- थेवरी ऑफ लर्निंग पुस्‍तक के लेखक है।




उत्‍तर - ई. आर. हिलगार्ड।



प्रश्‍न 21- अधिगम के लिए सदैव सहायक अवयव नहीं है।



उत्‍तर - उच्‍च चिंतन।



प्रश्‍न 22- जब शरीर के एक पक्ष के अंग का दिया गया प्रशिक्षण भविष्‍य में उपयोगी सिद्ध हो तो वह कहलाता है।



उत्‍तर - एक पक्षीय अंतरण।



प्रश्‍न 23- जिस साक्षात्‍कार के माध्‍यम से छात्र के घर तथा वातावरण के संबंध में सूचनाऍ प्राप्‍त की जाती है। वह



उत्‍तर - निदानात्‍मक साक्षात्‍कार।



प्रश्‍न 24- एक समूह की बनावट का अध्‍ययन करने में प्रयुक्‍त होती है।



उत्‍तर - समाज मिति विधि।



प्रश्‍न 25- सफल साक्षात्‍कार के लिए आवश्‍यक है।



उत्‍तर - आत्‍मीयता का स्‍थान।



प्रश्‍न 26- प्रेरकीय संप्रदाय से संबन्धित है।



उत्‍तर - मैकडुगल ।



प्रश्‍न 27- किस मनोवैज्ञानिक संप्रदाय ने बालक मनोविज्ञान बुद्धि परीक्षण आदि मनोवैज्ञानिक उपविषयों को सर्वप्रथम प्रस्‍तुत किया।



उत्‍तर - कार्यात्‍मवाद।



प्रश्‍न 28- अंतरदर्शन पद्धति मानोविज्ञान के किस संप्रदाय से संबन्धित है।



उत्‍तर - कार्यात्‍मवाद।



प्रश्‍न 29- किसे खेल प्रणाली का जन्‍म दाता माना जाता है।



उत्‍तर - फ्रोबेल।



प्रश्‍न 30- कक्षा में निरंतर चलने वाली अंत: क्रियाओं के अध्‍ययन को कहा जाता है।



उत्‍तर - समूह गत्‍यात्‍मकता।



प्रश्‍न 31- साक्षात्‍कार का संबंध है।



उत्‍तर - व्‍यक्ति से व्‍यक्ति का।



प्रश्‍न 32- दमन के स्‍थान पर पुरूस्‍कार द्वारा व्‍यवहार सुधारने की बात मनोविज्ञान के किस संप्रदाय में कही गयी है।



उत्‍तर - व्‍यवहारवादी।



प्रश्‍न 33- व्‍यवहारवाद किसके परीक्षणों पर आधारित था।



उत्‍तर - इवान पावलॉव।



प्रश्‍न 34- सीखने वालों के लिए यह आवश्‍यक की वह क्‍या स्‍मरण रखे और क्‍या भुला दे। कथन है।



उत्‍तर - क्रो एवं क्रो।



प्रश्‍न 35- शिक्षा में पूर्ण से अंश की और पद्धति किस संप्रदाय की देन है।



उत्‍तर - गेस्‍टाल्‍ट ।



प्रश्‍न 36- मनोविज्ञान में महत्‍व है।



उत्‍तर - निरीक्षण का अंतदर्शन का, बहिर्दर्शन का।



प्रश्‍न 37- अधिगम के नियमों को प्रतिपादित किया।



उत्‍तर - थार्नडाइक।



प्रश्‍न 38- खेल गीतों व उपहारों द्वारा शिक्षा दी जाती है।



उत्‍तर - किंडर गार्टन पद्धति में।



प्रश्‍न 39- मनोविश्‍लेषणात्‍मक प्रणाली के जन्‍मदाता है।



उत्‍तर - सिंगमंड फ्रायड।



प्रश्‍न 40- प्रायोजन विधि किस संप्रदाय पर आधारित है।


उत्‍तर - प्रेरकीय संप्रदाय।



प्रश्‍न 41- जब एक स्थिती में सीखी गई बात दूसरी स्थिती में सीखने में सहायता करती है तो कहा जाता है।


उत्‍तर - सकारात्‍मक अधिगम स्‍थानांतरण।



प्रश्‍न 42- वे कार्य जो हमें संतोष देते है पक्‍के हो जाते है एवं वे कार्य जिनकी परिणाम हमे असंतोष देते है, इतनी सफलता से नही होते है कथन है।


उत्‍तर - मॉर्गन एवं गिलीलैंड।



प्रश्‍न 43- अध्‍यापक के रूप में शिक्षण संबंधी कार्यों को किस रूप में सोचना चाहिए।


उत्‍तर - बालक में वृद्धि एवं विकास।



प्रश्‍न 44- ज्ञान और अभिवृद्धि की प्राप्ति ही सीखना है यह परिभाषा दी है।



उत्‍तर - क्रो एवं क्रो ने।



प्रश्‍न 45- आत्‍मनिष्‍ठ पद्धति है।


उत्‍तर - अंतरदर्शन विधि।



प्रश्‍न 46- अपने छात्रों को अधिक उपदेश मत दो उक्‍त कथन किस मनोवैज्ञानिक का है।


उत्‍तर - जेम्‍स ।



प्रश्‍न 47- अधिगम की प्रभावशाली विधि है।    



उत्‍तर - करके सीखना, अवलोकन विधि, व्‍याख्‍यान एवं वाद-विवाद विधि।



प्रश्‍न 48- छात्र केंद्रित शिक्षा की अवधारणा किस संप्रदाय ने सर्वप्रथम दी।



उत्‍तर - मनोविशलेषणवाद ।



प्रश्‍न 49- कार्यात्‍मक संप्रदाय से संबन्धित है।



उत्‍तर - विलियम जेम्‍स ।



प्रश्‍न 50- कार्यवादी संप्रदाय से संबन्धित है।



उत्‍तर - ई.ल.थार्नडाईक ।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular on blog